छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने काट दिए 8 विधायकों के टिकट, जानें- किसे इस बार नहीं मिला मौका

Congress canceled tickets of 8 MLAs in Chhattisgarh, know who did not get a chance this time
Congress canceled tickets of 8 MLAs in Chhattisgarh, know who did not get a chance this time
इस खबर को शेयर करें

रायपुर | Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में नवरात्रि के पहले दिन ही कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के 30 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. इसमें कांग्रेस ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल डिप्टी सीएम टी एस सिंहदेव समेत सभी मंत्रियों को फिर से टिकट दे दिया है. यानी सभी पुराने नेताओं को चुनावी मैदान में उतारा है. इसमें सबसे बड़ी बात ये है कि कांग्रेस ने अपने 8 विधायकों की टिकट काट दी है. जिसका पहले से ही अंदाजा लगाया जा रहा था.

कांग्रेस ने पहली लिस्ट में 8 विधायकों की टिकट काटी

दरअसल नवागढ़ से विधायक रहे गुरुदयाल सिंह बंजारे की टिकट काट कर कैबिनेट मंत्री गुरू रुद्र कुमार को टिकट दिया गया है. रुद्र कुमार इससे पहले अहिवारा सीट से चुनाव लड़ थी. उनकी सीट बदली गई है. इसके अलावा पंडरिया विधानसभा से ममता चंद्रकार की टिकट कटी है. डोंगरगढ़ से भुनेश्वर सिंह बघेल,खुज्जी से छन्नी साहू, अंतागढ़ से अनूप नाग,कांकेर से शिशुपाल शोरी, चित्रकोट से राजमन बेंजाम और दंतेवाड़ा से देवती कर्मा की जगह उन्ही के बेटा छबिंद्र कर्म को टिकट दिया गया है. इन सभी ने हजारों वोट से 2018 और उपचुनाव में बीजेपी के प्रत्याशियों को हजारों वोट से हराया है.

कांग्रेस ने रमन सिंह के खिलाफ रायपुर के गिरीश देवांगन को मैदान में उतरा
आपको बता दें कि पहले चरण में 20 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. इसमें कांग्रेस ने 19 सीटों पर प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है. एक सीट जगदलपुर से कांग्रेस ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले है. हालाकि नामांकन शुरू हो गया है तो एक दो दिनों में जगदलपुर सीट से भी प्रत्याशी की घोषणा कर दी जाएगी. लेकिन कांग्रेस प्रत्याशियों की लिस्ट में सबसे चौकाने वाला नाम गिरीश देवांगन का है. क्योंकि बलौदा बाजार के भांटापारा से चुनाव लड़ने का मन बना रहे थे. लेकिन पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है. गिरीश देवांगन सरकार के खनिज निगम के अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई थी. इसके अलावा कांग्रेस पार्टी के संगठन में भी लंबे समय से बड़े बड़े पड़े रह चुके है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का करीबी माना जाता है.

60 सीट पर जल्द जारी होगी प्रत्याशियों की लिस्ट

गौरतलब है की 60 विधानसभा सीट के लिए कांग्रेस प्रत्याशी के नाम बाकी है. इसमें एक सीट पहले चरण की सीट बची है. वहीं दूसरे चरण के लिए 59 सीट पर प्रत्याशियों की घोषणा बची है. क्योंकि 21 अक्टूबर से दूसरे चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया राज्य में शुरू हो जाएगी. इस लिए माना जा रहा है कि दूसरे चरण के लिए भी कुछ दिनों में कांग्रेस अपने प्रत्याशियों के नाम जारी कर सकती है.