हिमाचल में कांग्रेस ने 46 प्रत्याशियों की पहली सूची की जारी, 19 मौजूदा विधायकों को भी टिकट

Congress released the first list of 46 candidates in Himachal, tickets to 19 sitting MLAs too
Congress released the first list of 46 candidates in Himachal, tickets to 19 sitting MLAs too
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने मंगलवार देर रात 46 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। पांच नए चेहरों सहित तीन महिलाओं पर कांग्रेस ने दांव खेला है। 22 सीटों पर अभी भी पेच फंसा है। इनकी सूची बुधवार को जारी होने के आसार हैं। पहली सूची में प्रतिभा वीरभद्र सिंह गुट के अधिकतर नेता शामिल है। कांग्रेस ने पहले प्रत्याशी घोषित करने में भाजपा से बाजी मार ली है। 50 वर्ष से कम आयु के 15 प्रत्याशियों को पार्टी ने टिकट दिया है। वर्तमान 19 विधायकों को पार्टी ने दोबारा प्रत्याशी बनाया है।

पूर्व मंत्रियों में कौल सिंह ठाकुर, सुधीर शर्मा, प्रकाश चौधरी और चंद्र कुमार चौधरी को फिर से मौका दिया गया है। कांग्रेस छोड़कर भाजपा में गए कांगड़ा के विधायक पवन काजल और नालागढ़ के विधायक लखविंद्र राणा की सीट पर अभी प्रत्याशी तय नहीं किए गए हैं। परिवारवाद के आरोपों से घिरने के बावजूद कांग्रेस ने ऐसे जिताऊ प्रत्याशियों पर भी दांव खेला हैं, जो स्थापित नेताओं की संतान हैं। पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर को उपचुनाव में एक संसदीय सीट सहित तीन विधानसभा क्षेत्रों में जीत दर्ज करने का तोहफा देते हुए हाईकमान ने पूर्व मंत्री विद्या स्टोक्स के ठियोग क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया है।

किसे कहां से मिला टिकट
विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस प्रत्याशी का नाम
चुराह यशवंत सिंह खन्ना
चंबा नीरज नैयर
डलहौजी आशा कुमारी
भटियात कुलदीप सिंह पठानिया
नूरपुर अजय महाजन
ज्वाली प्रो. चंद्र कुमार
जसवां परागपुर सुरेंद्र सिंह मनकोटिया
ज्वालामुखी संजय रत्न
नगरोटा बगवां रघुवीर सिंह बाली
शाहपुर केवल सिंह पठानिया
धर्मशाला सुधीर शर्मा
पालमपुर आशीष बुटेल
बैजनाथ किशोरी लाल
लाहौल स्पीति रवि ठाकुर
कुल्लू सुंदर ठाकुर
बंजार खीमी राम
सुंदरनगर सोहन लाल ठाकुर
सराज चेतराम ठाकुर
द्रंग कौल सिंह ठाकुर
मंडी चंपा ठाकुर
बल्ह प्रकाश चौधरी
भोरंज सुरेश कुमार
सुजानपुर राजेंद्र सिंह राणा
बडसर इंद्रदत्त लखनपाल
नादौन सुखविंद्र सिंह सुक्खू
हरोली मुकेश अग्निहोत्री
ऊना सतपाल रायजादा
झंडूता विवेक कुमार
घुमारवीं राजेश धर्माणी
श्रीनयना देवी रामलाल ठाकुर
अर्की संजय अवस्थी
दून रामकुमार चौधरी
सोलन धनीराम शांडिल
कसौली विनोद सुल्तानपुरी
पच्छाद दयाल प्यारी
नाहन अजय सोलंकी
श्री रेणुकाजी विनय कुमार
शिलाई हर्षवर्धन चौहान
चौपाल रजनीश किमटा
ठियोग कुलदीप सिंह राठौर
कसुम्पटी अनिरुद्ध सिंह
शिमला ग्रामीण विक्रमादित्य सिंह
जुब्बल कोटखाई रोहित ठाकुर
रामपुर नंदलाल
रोहड़ू मोहनलाल ब्राक्टा

टिकट नहीं मिलने पर आदित्य विक्रम सिंह ने दिया इस्तीफा
वहीं, बंजार से खीमी राम को टिकट देने पर आदित्य विक्रम सिंह ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। आदित्य विक्रम सिंह स्वर्गीय पूर्व मंत्री कर्ण सिंह के बेटे हैं। इससे कांग्रेस को एक और झटका लगा है। चर्चा है कि आदित्य विक्रम सिंह आप का दामन थाम सकते हैं। पार्टी छोड़ने पर उन्होंने कहा कि अब वह कांग्रेस में नहीं रहना चाहते हैं।

25 अक्तूबर तक भर सकेंगे नामांकन
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की अधिूसचना जारी होने के साथ ही प्रत्याशी 25 अक्तूबर तक नामांकन पत्र भरे सकेंगे। हालांकि, पहले दिन सोमवार को किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं भरा। मंगलवार को कांगड़ा जिला से दो नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। फतेहपुर से डॉ. अशोक कुमार सोमल ने बतौर आजाद उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल किया है। ज्वाली से अरुण कुमार ने हिमाचल जन क्रांति पार्टी के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। माना जा रहा है कि 21 अक्तूबर को अधिकांश प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र भरने की तैयारी में हैं। कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों की सूची का इंतजार किया जा रहा है। वहीं, माकपा ने अपने 11 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। राकेश सिंघा 21 अक्तूबर को ठियोग और पूर्व उप महापौर टिकेंद्र पंवर 25 अक्तूबर को शिमला सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। नामांकनों की छंटनी 27 अक्तूबर को होगी। 23 और 24 अक्तूबर को अवकाश के कारण नामांकन नहीं भरे जा सकेंगे। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 29 अक्तूबर रहेगी। मतदान की तारीख 12 नवंबर है, जबकि मतगणना 8 दिसंबर को होगी। चुनाव प्रक्रिया 10 दिसंबर को पूरी होगी। पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने भी नामांकन दाखिल के लिए शुभ मुहूर्त निकाल लिया है.