Curry leaves Benefits: रोज सुबह पिएंगे कढ़ी पत्ते का पानी, तो सेहत को मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

Curry leaves Benefits: If you drink curry leaves water every morning, you will get these 5 amazing health benefits.
Curry leaves Benefits: If you drink curry leaves water every morning, you will get these 5 amazing health benefits.
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Curry Leaves Water Benefits: खाने के स्वाद को बढ़ाने वाला कढ़ी पत्ता (Curry Leaves) औषधीय गुणों का खजाना है, जिसके पत्ते के पानी का सेवन करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो रोगों से लड़ने में सहायक होते हैं। यह शरीर को भीतर से लाभ पहुंचाता है।

इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है, डायबिटीज कंट्रोल में रहता है और त्वचा भी हेल्दी रहती है। इसके साथ ही, यह स्ट्रेस को कम करता है, मानसिक संतुलन को बनाए रखता है और शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाता है। इसलिए रोज इसके पानी को पीने से स्वास्थ को काफी लाभ मिलता है। आइए जानते हैं अगर आप रोज कढ़ी पत्ते के पानी का सेवन करेंगे, तो आपकी सेहत को क्या फायदे मिल सकते हैं (Curry leaves benefits)।

एनीमिया का खतरा कम होता है
कढ़ी पत्ते में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। इसलिए कढ़ी पत्ते के पानी को पीने से हिमोग्लोबिन का स्तर सही मात्रा में बना रहता है, जिससे एनीमिया का जोखिम कम होता है।

बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है
कढ़ी पत्ते के पानी में बीटा कैरोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो की बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। ये बालों को मजबूत, चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होते हैं।

वेट लॉस
कढ़ी पत्ते के पानी में मौजूद बायोएक्टिव यौगिक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भूख को कम कर तृप्ति का एहसास जगाते हैं, जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है।

श्वसन संबंधी समस्याएं कम होती हैं
कढ़ी पत्ते के पानी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी, श्वसन प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इस तरह ये रेसपिरेटरी डिजीज के खतरे को कम करता है।

आंखों की रोशनी
कढ़ी पत्ते के पानी में मौजूद विटामिन ए और एंटी-ऑक्सीडेंट्स आंखों की सेहत को बढ़ावा देते हैं और आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रखते हैं। इससे आंखें कमजोर होने की समस्या नहीं होती।

कैसे बनाएं कढ़ी पत्ते का पानी?
इसे बनाना बहुत ही आसान है। 4-5 कढ़ी पत्ते की डंठल को धो लें और एक पैन में एक गिलास पानी डालें और इसमें करी पत्तों की डंठल को डालकर कुछ देर उबालें और फिर इसे छानकर हल्का ठंडा करके पीएं।