DA Hike : सरकारी कर्मचारियों के लिए एक और खुशखबरी! डीए पर वित्‍त मंत्रालय ने कही ये बड़ी बात

DA Hike: Another good news for government employees! Finance Ministry said this big thing on DA
DA Hike: Another good news for government employees! Finance Ministry said this big thing on DA
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली. सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्‍ते को लेकर एक और बड़ा अपडेट सामने आया है. वित्‍त मंत्रालय ने बृहस्‍पतिवार को बताया कि कर्मचारियों को बढ़कर मिलने वाला महंगाई भत्‍ता (DA) जनवरी, 2022 से ही लागू किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले महीने डीए में 3 फीसदी इजाफे का फैसला किया था. इसके बाद सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था. इसकी गणना कर्मचारी के बेसिक सैलरी पर होती है. कर्मचारियों को महंगाई की बढ़ी दरों से राहत देने के लिए सरकार भत्‍ता बढ़ाती है. इसी तरह, पेंशनर्स को भी महंगाई से रात देने लिए DR में इजाफा करती है.

क्‍या कहा वित्‍त मंत्रालय ने
वित्‍त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि देश के करीब 47.68 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनर्स को महंगाई से राहत देने के लिए बढ़ाए गए DA का भुगतान जनवरी से ही गणना करके किया जाएगा. जल्‍द ही इसका भुगतान कर्मचारियों और पेंशनर्स को हर महीने मिलने वाली राशि में किया जाएगा, जबकि पिछले महीनों का बकाया भुगतान एरियर के रूप में किया जाएगा.

मंत्रालय ने कहा कि डीए में बढ़ोतरी का फैसला 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप किया गया है, जो मौजूद महंगाई दर और कर्मचारियों पर बढ़े बोझ को देखते हुए लागू की जाएगी. डीए के रूप में बढ़ाए गए 3 फीसदी की राशि को कर्मचारियों की मासिक सैलरी में जोड़ा जाएगा जबकि पेंशनर्स को हर महीने मिलने वाली पेंशन में यह राशि जुड़कर आएगी.

इन पेंशनर्स को होगा फैसला का लाभ
-केंद्रीय विभागों या कंपनियों से रिटायर कर्मचारियों को डीआर के रूप में बढ़ी पेंशन मिलेगी.
-सशस्‍त्र बल की सेवा से रिटायर कर्मचारियों को भी लाभ मिलेगा.
-आल इंडिया सर्विस के पेंशनर्स भी इसमें शामिल होंगे.
-रेलवे के पेंशनर्स और उनके परिवारों को लाभ मिलेगा.
-प्रोविजनल पेंशन पाने वाले पेंशनर्स को भी डीए दिया जाएगा.
-बर्मा (म्‍यांमार) और पाकिस्‍तान से विस्‍थापित सरकारी पेंशनभोगियों को भी बढ़ा डीए मिलेगा.