छत्तीसगढ़ में फांसी के फंदे पर मिली प्रेमी-प्रेमिका की लाश, सामने आई यह वजह….

Dead body of lover-girlfriend found on the gallows in Chhattisgarh, this reason came to the fore….
Dead body of lover-girlfriend found on the gallows in Chhattisgarh, this reason came to the fore….
इस खबर को शेयर करें

मुंगेली: जिले के लालपुर थाना क्षेत्र के एक गांव में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है, जहां शादी नहीं होने से नाराज प्रेमी युगल ने एक साथ एक ही पंखे पर फांसी के फंदे पर लटक कर अपनी इह लीला समाप्त कर ली। मालूम हुआ है कि लालपुर थाना क्षेत्र के बिजराकापा कला की रहने वाली युवती धनेश्वरी ध्रुव अपने प्रेमी बिलासपुर निवासी दुकालू धीवर से प्रेम प्रसंग के बाद जल्द ही सात फेरे के साथ परिवार की रजामन्दी से शादी करना चाहती थी. जानकारी के अनुसार लंबे समय से प्रेम प्रसंग के बाद दोनों शादी के बंधन में बंधना चाहते थे. इसे लेकर युवती-युवक अपने घर में कई दफा प्रयास किए, लेकिन घरवाले प्रेमी युगल की शादी के लिए सहमति नहीं दिए, जिसके चलते नाराज प्रेमी और प्रेमिका ने फांसी के फंदे पर झूलते हुए अपनी जान दे दी।

घटना को लेकर लालपुर के थाना प्रभारी विजेंद्र सिंह ने बताया कि मृतिका युवती अपने माता पिता के साथ राजधानी रायपुर में रहती थी. वह कुछ दिनों पहले ही अपनी बूढ़ी दादी के साथ रहने अपने गांव आई थी. इस दौरान उक्त युवती का प्रेमी भी गांव आया था. हालांकि जानकारी के अनुसार प्रेमी युवक बिलासपुर के सैदा निवासी शादी के लिए अपने घर में अपने पिता पर दबाव बनाया तब उन्होंने सामाजिक रीति रिवाज का हवाला देते हुए कहा कि अगर तुमको शादी करना है तब दूसरे समाज की युवती से शादी करने पर दंड के रूप में सजा का प्रावधान है. इसके तहत कुछ पैसे देने पड़ते हैं।

युवक के बुजुर्ग पिता ने कहा हमारे पास तो उतने पैसे नहीं है कि शादी करके तुमको समाज में मिलाया जा सके. ऐसे में शादी करके बाहर रहने के बाद जब पैसा होगा तब समाज में आने के लिए कुछ पैसे मिलाकर समाज में आ सकते हैं। मिली जानकारी के अनुसार प्रेमी युगल ने शादी करने की इच्छा अपने परिवार के सदस्यों से व्यक्त की थी लेकिन उनकी शादी पर रजामंदी नहीं होने के चलते दोनों ने पंखे पर फंदा लगाकर मौत को गले लगा लिया. इस मामले में पुलिस ने बताया कि मामले की जांच के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।