Dhanteras 2022: धनतेरस-दिवाली पर सोने-चांदी के अलावा यहां करें निवेश, मिलेगा बंपर रिटर्न

Dhanteras 2022: Apart from gold and silver, invest here on Dhanteras-Diwali, you will get bumper returns
Dhanteras 2022: Apart from gold and silver, invest here on Dhanteras-Diwali, you will get bumper returns
इस खबर को शेयर करें

Diwali 2022: भारत में दिवाली (Diwali) और धनतेरस (Dhanteras) के मौके पर लोग गोल्ड (Gold) और सिल्वर (Silver) में निवेश करते हैं. त्योहार के मौके पर सोना और चांदी खरीदना लोग काफी शुभ मानते हैं. वहीं त्योहार के मौसम में लोग सोना-चांदी में निवेश के लिहाज से भी पैसा लगाते हैं. हालांकि सोना-चांदी के अलावा भी इस त्योहार दूसरी जगह अपनी कमाई को इंवेस्ट (Investment Tips) कर बंपर रिटर्न भी हासिल किया जा सकता है. ऐसे में इंवेस्टमेंट के इन तरीकों को भी ध्यान में रखना चाहिए.

शेयर बाजार में निवेश कर कम समय में अच्छा रिटर्न कमाया जा सकता है. वहीं लंबे समय तक इसमें निवेश करने पर भी काफी फायदा हो सकता है. हालांकि शेयर बाजार में निवेश करना जोखिम से भरा रहता है लेकिन शेयर बाजार में बढ़िया कंपनियों में निवेश करना हमेशा फायदे का सौदा साबित हुआ है.

Debt Mutual Fund आपके पोर्टफोलियो को जोखिम और रिटर्न के बीच सही संतुलन प्रदान कर सकते हैं. यदि आप एक निश्चित अवधि के लिए स्थिर रिटर्न के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो Debt Mutual Fund एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसके अलावा अगर आप रिटायरमेंट के करीब हैं, तो आप कम जोखिम वाले विकल्प के लिए Debt Mutual Fund चुन सकते हैं. इस दिवाली इन फंड में भी निवेश किया जा सकता है.

यदि आप जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं और सुरक्षित निवेश चाहते हैं तो आप अच्छा रिटर्न हासिल करने के लिए बैंक FD में निवेश कर सकते हैं. FD पर निर्धारित ब्याज मिलता रहता है. FD आपको पर्याप्त तरलता के साथ उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान कर सकती है जो वित्तीय आपात स्थिति में भी उपयोगी साबित हो सकती है.