दिवाली पर घर जा रहा था…200 रुपये के लिए सिपाहियों ने मुंबई मेल से नीचे फेंका

was going home on diwali... for 200 rupees troopers threw down from mumbai mail
was going home on diwali... for 200 rupees troopers threw down from mumbai mail
इस खबर को शेयर करें

प्रयागराज। ये हैं ट्रेन यात्रियों की सुरक्षा करने वाले जीआरपी सिपाही…, ऐसे दो सिपाहियों ने पूरे महकमे की साख पर बट्टा लगा दिया। हालांकि दोनों के खिलाफ केस दर्ज कर उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया है। ये वाकया प्रयागराज का है। मुंबई मेल से घर जा रहे एक यात्री को प्रयागराज के ऊंचडीह स्टेशन के पास जीआरपी पुलिस ने पैसा की मांग पूरी न करने पर ट्रेन से नीचे फेंक दिया। मात्र 200 रुपये की डिमांड यात्री द्वारा पूरी न किए जाने पर जीआरपी सिपाहियों ने इस वारदात को अंजाम दिया। ट्रेन से नीचे फेंके जाने के कारण यात्री की मौत हो गई। घटना के बाद दोनों सिपाही धमकी देते हुए आगे निकल गए।

मुंबई मेल की घटना, विंध्‍याचल स्‍टेशन पर जीआरपी से शिकायत, प्रयागराज में केस दर्ज : ट्रेन से यात्री के फेंके जाने के बाद ट्रेन विंध्याचल स्टेशन पर रुकी। वहां यात्री के साथ रहे दोस्त ने घटना की जानकारी स्थानीय जीआरपी को दी तो खलबली मच गई। यात्री की तलाश कराई गई और उसका शव बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया और आरोपित दोनों सिपाहियों के विरुद्ध जीआरपी थाना प्रयागराज में मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके बाद उन्‍हें गिरफ्तार भी किया गया।

प्रयागराज जीआरपी इंस्‍पेक्‍टर बोले- दोनों सिपाही गिरफ्तार : इस मामले में प्रयागराज जीआरपी के इंस्पेक्टर राजीव रंजन उपाध्याय ने बताया कि दोनों आरोपित सिपाही सिपाही कृष्ण कुमार सिंह व आलोक कुमार पांडेय के खिलाफ गैरइरादतन हत्या, एससी-एसटी एक्ट एवं भ्रष्टाचार समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया था। इन दोनों की शनिवार को गिरफ्तारी भी हो गई है।

दीपावली पर मुंबई से अपने घर झारखंड जा रहा था अरुण भुइया : झारखंड के जिला गिरिडीह थाना गावां के गांव आरोगारो के रहने वाले 35 वर्षीय अरुण भुइया मुंबई में रहकर काम करता था। दीपावली पर मुंबई से घर के लिए निकला। स्टेशन पर पहुंचा तो मुंबई मेल रवाना हो रही थी। इससे वह टिकट नहीं खरीद सका और ट्रेन में चढ़ गया। रास्ते में टीटीई से टिकट बनवाया और जनरल कोच में सफर करने लगा।

प्रयागराज के ऊंचडीह में वारदात : मुंबई मेल ट्रेन शुक्रवार की रात प्रयागराज के छिवकी स्टेशन से रवाना हुई और ऊंचडीह स्टेशन के पास पहुंची। छिवकी स्टेशन पर तैनात जीआरपी सिपाही कृष्ण कुमार सिंह व आलोक कुमार पांडेय पहुंचे और यात्रियों का टिकट चेक करने लगे। आरोप है कि जिनके पास टिकट नहीं था, उनसे वसूली कर रहे थे। अरुण के पास दोनों सिपाही पहुंचे और टिकट मांगा तो टीटीई द्वारा बनाया गया टिकट दिखाया। सिपाही टीटीई के टिकट को मानने को तैयार नहीं थे। बोले 200-200 रुपये दो तभी सफर कर सकेगे। आरोप है कि इसी बात को लेकर बहस हो रही थी कि अचानक सिपाहियों ने अरुण को गेट से नीचे धकेल दिया।

चेन पुलिंग कर रोकी ट्रेन : घटना के बाद यात्रियों ने चेन पुलिंग कर ट्रेन रोकी लेकिन, तब तक ट्रेन बहुत दूर निकल गई थी। ट्रेन के देरी होने और अंधेरे में कुछ भी ढूंढ न पाने के कारण ट्रेन को आगे बढ़ाया गया। ट्रेन जब विंध्याचल स्टेशन पहुंची तो हंगामा होने लगा। स्थानीय पुलिस ने इसके बाद कार्रवाई शुरू की और शव बरामद किया गया।

प्रयागराज जंक्‍शन पर जीआरपी पोस्‍ट पर केस दर्ज, दोनों सिपाही फरार : सनसनीखेज वारदात के बाद पूरे रेलवे और जीआरपी में हड़कंप मचा हुआ है। घटना के बाद से दोनों आरोपी फरार हैं। उनके विरुद्ध प्रयागराज जंक्शन जीआरपी पोस्ट पर मुकदमा दर्ज किया जा चुका है। जीआरपी इंस्पेक्टर राजीव रंजन उपाध्याय ने बताया कि गैरइरादतन हत्या, एससीएसटी एक्ट समेत अन्य धाराओं में दोनों आरोपित सिपाहियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया लिया गया है। दोनों आरेापी फरार हैं, उनकी तलाश कर पकड़ा गया।