त्योहारों पर छाये चक्रवाती बादल, IMD ने इन राज्यों में जताई बारिश की आशंका

Cyclonic clouds over festivals, IMD expressed fear of rain in these states
Cyclonic clouds over festivals, IMD expressed fear of rain in these states
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: धनतेरस और दिवाली जैसे त्योहारों के मौके पर कई राज्यों में बारिश लोगों का मजा बिगाड़ सकती है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान बन रहा है, जिसके रविवार देर रात तट पर पहुंचने की आशंका है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा यह संभावित चक्रवात 25 अक्तूबर को ओड़िशा के तट को छोड़ पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट से टकरा सकता है। अनुमान है कि इसकी वजह से काली पूजा व दीपावली के समय बंगाल में बारिश हो सकती है। वहीं झारखंड में 25 से 27 तक राज्य में फिर से बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में होगी बारिश
इस बीच मौसम विभाग ने शनिवार-रविवार को महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में 25 अक्टूबर तक बारिश की संभावना है।

चक्रवाती तूफान की आशंका
IMD ने जानकारी दी है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है और अगले चार दिन में इसके तीव्र होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। इस कारण 23 अक्तूबर से ओड़िशा के तटीय इलाकों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल में इसके ज्यादा असर को देखते हुए राज्य सरकार ने कई जिलों के निचले इलाकों से लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं रविवार से ही नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड समेत कई तटीय राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान की आशंका को ध्यान में रखते हुए हालात से निपटने के लिए ओडिशा सरकार ने कई एहतियाती कदम उठाया है और राज्य में 23 से 25 अक्टूबर के बीच सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया है। राज्य ने तटीय इलाके के जिला प्रशासन को अलर्ट रहने के लिए कहा है और मछुआरों को बंगाल की खाड़ी में न जाने की अपील की है। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात के दौरान हवा की गति 45 से 55 किमी प्रति घंटा हो सकती है।