Diabetes: डायबिटीज की वजह से होता है हाथों में दर्द? तो इन तरीकों से पाएं आराम

Diabetes: Diabetes causes pain in hands? So get relief in these ways
Diabetes: Diabetes causes pain in hands? So get relief in these ways
इस खबर को शेयर करें

Diabetic Patient How To Cure Hand Pain: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज संभव नहीं है. ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है. अगर शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करके न रखा जाए तो इससे कई तरह की परेशानियां होने का खतरा रहता है.ऐसे में शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने पर हाथ-पैरों में काभी ज्यादा दर्द रहता है. ऐसे में अगर आप भी डायबिटीज के मरीज है और आपको भी हाथों में दर्द की शिकायत बनी रहती है. ऐसे में आप कुछ आसान से उपायों को अपना सकते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज हाथों में दर्द होने पर क्या करें?
डायबिटीज के मरीज इस तरह से दूर करें हाथों का दर्द-

स्ट्रेचिंग (stretching) करें-
डायबिटीज में अगर आपके हाथों में दर्द की परेशानी बनी रहती है तो इस स्थिति में स्ट्रेचिंग आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. इससे आपकी मांसपेशियों को भी टोन करने में मदद मिलती है. स्ट्रेचिंग करने से पैरों में होने वाले दर्द से भी आराम मिल सकता है.

कोल्ड थेरेपी (cold therapy)-
डायबिटीज में हाथों में दर्द होने पर कोल्ड थेरेपी का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए करीब दस मिनट से 15 मिनट तक बर्फ के टुकड़ों को सूती कपड़े में बांधकर सिंकाी करें. इससे आपको सूजन से भी आराम मिल सकता है.
शराब और धूम्रपान से बचें-
हाथ-पैरों में दर्द की समस्या को कम करने के लिए हेल्दी डाइट का चुनाव करें. इसके साथ ही डायबिटीज मरीजों को धूम्रपान और शराब से दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

एरोबिक एक्सरसाइज (aerobic exercise) करें-
जोड़ों में दर्द के लिए एरोबिक्स एक्सरसाइज काफी प्रभावी होती है. अगर आप डायबिटीज के कारण आपके हाथों में दर्द हो रहा है तो अपनी डेली रूटीन में एरोबिक एक्सरसािज को जरूर जोड़े.इसके अलवा अगर हाथों और पैरों में ज्यादा दर्द हो तो ऐसे में आप डॉक्टर से संपर्क करें.