श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण पड़ा था दिल का दौरा? अभिनेता ने किया चौंकाने वाला दावा

Did Shreyas Talpade suffer a heart attack due to Covid vaccine? The actor made a shocking claim
इस खबर को शेयर करें

अभिनेता श्रेयस तलपड़े को आने वाले दिनों में कॉमेडी फिल्म ‘वेलकम टू द जंगल’ में देखा जाएगा। जानकारी हो कि अभिनेता को पिछले साल दिल का दौरा पड़ा था, लेकिन अब वह बिल्कुल ठीक हैं। हालांकि, अब जाकर अभिनेता ने आश्चर्य जताया है कि क्या इसका किसी तरह से कोविड वैक्सीन से कोई संबंध है। 47 वर्षीय अभिनेता ने अपने मृत्यु के करीब के अनुभव के बारे में बात करते हुए कहा कि तुलनात्मक रूप से युवा आबादी में महामारी के बाद ही ऐसी घटनाएं सामने आई हैं।

श्रेयस तलपड़े ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘मैंने अपने आप को बड़ा डरा दिया। यह दुर्भाग्यपूर्ण था, अप्रत्याशित था। मुझे विश्वास था कि मैं अपने आहार, व्यायाम और स्वास्थ्य का ध्यान रख रहा हूं। जाहिर तौर पर वैक्सीन के बारे में भी सिद्धांत हैं… हम ऐसे लोगों के बारे में सुन रहे हैं जो बाहर काम कर रहे हैं या खेल रहे हैं और कुछ हो रहा है, या एक व्यक्ति जो अपना ख्याल रख रहा है और कुछ हो रहा है।’ उन्होंने उन घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा जहां 30 और 40 साल के लोग हैं और उनके हृदय संबंधी बीमारियों की सूचना मिली है। साथ ही कई लोगों की अचानक मृत्यु हो गई है।

एस्ट्राजेनेका ने, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सहयोग से, 2020 में कोरोनोवायरस के प्रकोप के बाद AZD1222 वैक्सीन विकसित की थी। भारत और अन्य निम्न-और-मध्यम-आय वाले देशों में, इसे सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा ‘कोविशील्ड’ नाम से निर्मित और आपूर्ति की गई थी। श्रेयस ने लहरें रेट्रो को कार्डियक अरेस्ट के समय अपने सामान्य स्वास्थ्य के बारे में बताया, ‘मैं धूम्रपान नहीं करता, मैं नियमित शराब पीने वाला नहीं हूं। मैं शायद महीने में एक बार और सीमा के भीतर पीता हूं।’

श्रेयस ने आगे जोड़ा, ‘मेरा कोलेस्ट्रॉल थोड़ा बढ़ा हुआ था, जो मुझे बताया गया कि इन दिनों सामान्य है। मैं इसके लिए दवा ले रहा था और इसमें काफी कमी आई थी। तो, यदि मेरे पास अन्य कारकों में से कोई भी नहीं है, मुझे कोई मधुमेह नहीं है, कोई रक्तचाप नहीं है, तो इसका कारण क्या हो सकता है? हम यथासंभव सावधान रहे हैं।’ यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें लगता है कि यह वैक्सीन के दुष्प्रभावों से संबंधित हो सकता है, श्रेयस ने कहा, ‘मैं इस सिद्धांत को नकारना नहीं चाहूंगा। कोविड वैक्सीन के बाद ही मुझे कुछ थकान और थकावट का अनुभव होने लगा। इसमें कुछ मात्रा में सच्चाई होनी चाहिए और हम सिद्धांत को नकार नहीं सकते। यह कोविड या वैक्सीन हो सकता है, मुझे नहीं पता कि दोनों में से कौन सा है, लेकिन यह (मेरी स्थिति के साथ) जुड़ा हुआ है।’

श्रेयस यहीं नहीं रुके और आगे बोले, ‘यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण और डरावना है क्योंकि हम वास्तव में नहीं जानते कि हमने अपने शरीर के अंदर क्या ले लिया है। हमने कंपनियों पर भरोसा किया, प्रवाह के साथ चले। मैंने कोविड से पहले ऐसी घटनाओं के बारे में कभी नहीं सुना।’ श्रेयस ने कहा कि वह वैक्सीन के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं और इसका मनुष्यों पर क्या प्रभाव पड़ा है।