शुभ काम करने में आप भी करते हैं ये गलती? टूटता है मुसीबतों का पहाड़

इस खबर को शेयर करें

हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण को महापुराण का दर्जा दिया गया है. इस पुराण में जन्‍म से लेकर मृत्‍यु और मृत्‍यु के बाद आत्‍मा के सफर के बारे में भी बताया गया है. मान्यता है कि जब घर में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके गरुड़ पुराण का पाठ जरूर कराना चाहिए. साथ ही इसमें बताई गई सभी रस्‍मों का पालन करना चाहिए. गुरुड़ पुराण में जन्‍म, मृत्‍यु, आत्‍मा आदि के अलावा सुखद-सफल जीवन जीने के तरीके भी बताए गए हैं.

इस समय नहीं करने चाहिए ये काम
गरुड़ पुराण में अच्‍छे कामों को सही समय पर करने की सलाह दी गई है, वरना शुभ काम भी अशुभ फल देते हैं. इससे जीवन में गरीबी, बीमारियां आदि झेलनी पड़ती हैं. आइए उन कामों के बारे में जानते हैं जिनको गलत समय पर करना परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ तोड़ सकता है.

– घर में तुलसी का होना, उसकी सेवा करना, जल चढ़ाना, दीपक लगाना बहुत शुभ माना गया है लेकिन इन कामों को गलत समय पर करना परिवार के लिए अशुभ साबित होता है. जैसे- कभी भी शाम के समय तुलसी में न तो जल दें और ना ही उसे छुएं. शाम को तुलसी के नीचे केवल दीपक लगाएं और दीपक के बुझते ही उसे वहां से हटा दें.

– सूर्यास्त के समय और उसके बाद गलती से भी झाड़ू न लगाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी रूठ जाती हैं और घर में गरीबी आती है.

– कभी भी मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को बाल, नाखून न काटें. ना ही शेविंग बनवाएं. इन कामों के लिए रविवार, सोमवार बुधवार और शुक्रवार का दिन अच्छा माना गया है.

– शाम को किसी को भी दूध, दही, नमक और खट्टी चीजें दान में न दें, वरना मां लक्ष्‍मी घर से चली जाती हैं.