सुबह सुबहः रूस का न्यूक्लियर पावर प्लांट पर भीषण हमला, दहशत में दुनिया, जानें ताजा हालात

इस खबर को शेयर करें

कीव: रूस यूक्रेन पर लगातार हमला कर रहा है। शुक्रवार तड़के रूसी हमले में न्यूक्लियर पावर प्लांट जपोरीझिया में आग लग गई है। न्यूक्लियर पावर प्लांट धू-धू कर जलने लगा। यूरोप के सबसे बड़े परमाणु संयंत्र के एक प्रवक्ता का कहना है कि रूस द्वारा यूक्रेन के दक्षिणी शहर एनरहोदर में बिजली स्टेशन पर हमले के बाद संयंत्र में आग लग गई है। सरकारी अधिकारी ने एक प्रेस को बताया कि जपोरीझिया परमाणु संयंत्र की साइट के पास विकिरण के ऊंचे स्तर का पता लगाया जा रहा है, जो देश की बिजली उत्पादन का लगभग 25% प्रदान करता है।

संयंत्र के प्रवक्ता एंड्री तुज़ ने यूक्रेन के टेलीविजन को बताया कि आग बुझाने के लिए लड़ाई को रोकना अत्यावश्यक है। एनरहोदर नीपर नदी पर बसा एक शहर है, जो देश के बिजली उत्पादन का एक-चौथाई हिस्सा है। रूसी सेना यूक्रेनी शहर को नियंत्रण में लेने के लिए लड़ाई लड़ रही है। एनरहोदर यूरोप में सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र का घर है।

एनरहोदर के मेयर ने कहा कि यूक्रेन की सेना शहर के बाहरी इलाके में रूसी सैनिकों से जूझ रही है। वहीं, वीडियो में शहर के ऊपर आग की लपटें और काला धुआं उठता हुआ दिखाई दे रहा है। मेयर दिमित्रो ओर्लोव और यूक्रेनी राज्य परमाणु ऊर्जा कंपनी ने बताया कि एक रूसी सैन्य जत्था परमाणु संयंत्र की ओर बढ़ रहा था। गुरुवार की देर रात जोरदार गोलियां चलने और रॉकेट दागने की आवाजें सुनी गईं।

वहीं, दोनों देशों के बीच शांति वार्ता के लिए बैठक जारी है। दोनों देशों के अधिकारियों के बीच संकट का हल निकालने के लिए वार्ता जारी है। रूस और यूक्रेन के बीच दो दौर की वार्ता हो चुकी है, लेकिन अबतक कोई नतीजा नहीं निकल सका है। अब तीसरे दौर की वार्ता जल्द होने की उम्मीद है।