बिहार में मिड डे मील की थाली नहीं खरीदने पर शिक्षा विभाग का एक्शन, 34 DPO के वेतन पर लगाई रोक

Education Department's action on not buying mid day meal plates in Bihar, ban on salary of 34 DPOs
Education Department's action on not buying mid day meal plates in Bihar, ban on salary of 34 DPOs
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक इन दिनों छुट्टी पर चल रहे हैं। हालांकि शिक्षा विभाग फुल फॉर्म में काम कर रहा है। लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों कर्मचारियों पर कार्रवाई भी की जा रही है। इसी क्रम में पटना सहित 34 जिलों में मिड डे मील की थाली नहीं खरीदने पर 34 डीपीओ का वेतन रक दिया गया है। शिक्षा विभाग ने ये कार्रवाई मंगलवार देर रात की है। इन डीपीओ पर मिड डे मील की राशि उपलब्ध कराने के बाद भी मध्याह्न भोजने के लिए थाली नहीं खरीदने का आरोप है। ये कार्रवाई अपर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेश पर एमडीएम निदेशक मिथिलेश मिश्रा ने की है। बताया गया है कि जबतक आदेश का पालन नहीं किया जाता, तबतक इन डीपीओ के वेतन का भुगतान नहीं किया जाएगा।

हालांकि जमुई, दरभंगा, पश्चिम चंपारण और समस्तीपुर के डीपीओ स्कूलों में मिड डे मील उपलब्ध कराने के मामले में बेहतर रहे हैं। इन जिलों में 33 फीसदी से अधिक स्कूलों में मिड डे मील थाली की खरीद की गई है।

34 जिलों के डीपीओ ने थाली खरीद को गंभीरता से नहीं लिया: विभाग
डीपीओ पर की गई कार्रवाई के संबंध में विभाग की ओर से सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि 21 नवंबर 2023 को ही सभी जिलों को मिड डे मील थाली खरीदने के लिए राशि दी गई थी, लेकिन एक माह बीतने के बाद भी 34 जिलों के डीपीओ ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। 6 जनवरी की समीक्षा में अपर मुख्य सचिव ने पाया कि डीपीओ उनके आदेश को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं, जबकि रोजाना होने वाली समीक्षा बैठक में इस संबंध में आवश्यक आदेश दिए जाते रहे। निदेशक ने बताया कि किसी भी सूरत में कार्यों में शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

स्कूलों में क्यों नहीं हुई थालियों की खरीद
मिड डे मील थाली खरीद से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि इस बार विशेष गुणवत्ता और डिज़ाइन की थालियों की खरीद की जानी है। ऐसे में मानक के अनुरूप थालियां पर्याप्त मात्रा में बाजार में उपलब्ध नहीं थीं। पहली से पांचवीं कक्षाओं के बच्चों के लिए के लिए खरीदी जाने वाली थाली की लंबाई 25 से 30 सेंटीमीटर और चौड़ाई 24 से 27 सेमी होनी चाहिए। इसकी गहराई 2.5 से 3.5 एमएम के साथ ही उसका वजन 250 से 275 ग्राम होना चाहिए। इसी तरह, छठी से आठवीं के बच्चों के लिए खरीदी जाने वाली थाली की लंबाई 27 से 30 सेमी और चौड़ाई 24 से 27 सेमी होनी चाहिए। 2.5 से 2.5 एमएम गहराई वाली थाली का वजन 270 से 300 ग्राम होना चाहिए। इस मानक वाली थालियां आज भी इतनी तादाद में उपलब्ध नहीं हैं। यही कारण है कि थाली खरीदने में देर हो रही है। दो दिन पहले से मानक के अनुरूप वाली थालियां बाजार में मिलने लगी हैं।