छत्तीसगढ़ में मोबाइल फोन की तरह रिचार्ज होंगे बिजली मीटर, कराया गया सर्वे

Electricity meters will be recharged like mobile phones in Chhattisgarh, survey conducted
Electricity meters will be recharged like mobile phones in Chhattisgarh, survey conducted
इस खबर को शेयर करें

रायगढ़; छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में स्मार्ट मीटर पर अब ब्रेक लगा दिया गया है. अब काम लगभग 2 महीने बाद ही शुरू हो पाएगा. वहीं अफसरों ने शहर में सर्वे कराकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है. ठेकेदार मीटर लेकर तैयार है. चुनाव के बाद लगाए जाने का काम शुरू करने बात कही जा रही है. इसके लिए पहले डोर टू डोर सर्वे कराया गया. सर्वे के दौरान ज्यादा बकायादारों को बिल अदा करने कहा गया है. लगभग बिल सेटलमेंट का काम पूरा करा लिया गया है. जल्द ही काम शुरू किए जाने की बात कही जा रही है. पहले चरण में शहरी क्षेत्र में मीटर लगाने की तैयारी है.

बिजली विभाग की तरफ से शहरभर में कराया गया है सर्वे
प्रीपेड मीटर लगाए जाने का काम प्रदेश में शुरू हो चुका है. प्रदेशभर के जिलों सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है. रेलवे स्टेशन में अब स्मार्ट मीटर से ही बिजली बिल चल रहा है. रायगढ़ शहर में भी इसका प्रीपेड मीटर स्थापित करने से पहले बिजली विभाग ने पहले शहरभर में सर्वे कराया. इसमें उन लोगों के यहां सर्वे टीम पहुंची जहां ज्यादा बिल बकाया है. उन्हें जल्दी बिल अदा करने के लिए कहा गया है. अब विभाग अपनी तैयारी कर ऊपर के विभाग से आदेश आने का इंतजार कर रहे है.

‘बिजली अब रिचार्ज सिस्टम से चालू और बंद होगी’
गौरतलब है कि बिजली अब रिचार्ज सिस्टम से चालू और बंद होगी. मीटर में बैलेंस खत्म होते ही बिजली कर आपूर्ति अपने आप बंद हो जाएगी और रिचार्ज कराते ही बिजली लौट आएगी. रायगढ़ शहर के जोन 1 में करीब 25 हजार तथा जोन 2 में 26 हजार उपभोक्ता हैं. यहां लगे सभी मीटरों को स्मार्ट प्रीपेड मीटर में बदला जाएगा. इसका कोई चार्ज नहीं लगेगा, यानी यह पूरी तरह से निशुल्क होगा. प्रीपेड मीटर लगते ही लोग घर बैठे मोबाइल की तरह अपने घर का बिजली मीटर रिचार्ज करा सकेंगे.

पहले सरकारी दफ्तर में लगाने की तैयारी
पहले सरकारी कार्यालय में मीटर को स्मार्ट में मीटर बदला जाएगा. इसके लिए तैयारी पूरी कर लिया गया है. आदेश जारी होते ही पूरे प्रदेशभर के शासकीय दफ्तरों में पहले स्मार्ट मीटर लगाया जाएगा. इसके बाद शहरी क्षेत्र में मीटर लगाने का काम पूरा किया जाएगा. अभी चुनाव के बाद काम शुरू करने की बात कही जा रही है. चूंकि शासकीय दफ्तरों में सबसे ज्यादा बकाया रहता है. ऐसे में यही से ही मीटर लगाने का काम शुरू किया जाएगा.

मोबाइल ऐप से कर सकेंगे रिचार्ज
प्रीपेड मीटर के लिए एक मोबाइल एप्प मोबाइल में रहेगा. जिसमें विद्युत खपत की गणना देख सकेंगे. एप्प के माध्यम से लोग देख सकेंगे की कितना बैलेंस है. रिचार्ज खत्म होने से पहले ही फोन पर बैलेंस रिचार्ज करने का मैसेज चला जाएगा. हर हाल में रिचार्ज समय पर करना होगा. अन्यथा कनेक्शन ऑटोमेटिक कट जाएगा. मोबाइल में कनेक्ट होने के कारण कहीं से भी प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे.