Elon Musk and X: ऑनलाइन बैंक से ट्विटर तक… 25 साल पुराना है एलन मस्क का ‘एक्स’ कनेक्शन!

Elon Musk and X: From online bank to Twitter... Elon Musk's 'X' connection is 25 years old!
Elon Musk and X: From online bank to Twitter... Elon Musk's 'X' connection is 25 years old!
इस खबर को शेयर करें

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क फिर से छाए हुए हैं. इस बार उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर का नाम और लोगो बदल दिया है. उन्होंने ट्विटर के फेमस बर्ड लोगो को अंग्रेजी वर्णवाला के एक्स से रिप्लेस कर दिया है. इसी तरह होम पर भी अब ट्विटर की जगह एक्स ही आ रहा है. उसके बाद दुनिया भर में इसी घटनाक्रम की चर्चा हो रही है.

एक्स डॉट कॉम से खुल रहा ट्विटर
एलन मस्क यूं तो हर रोज दुनिया भर की खबरों में सुर्खियों में रहते हैं. इस बार दो दिनों से वह एक्स कनेक्शन को लेकर सुर्खियों में हैं. जब उन्होंने एक्स लोगो को अपना प्रोफाइल पिक बनाया था, तभी सब कयास लगाने लग गए थे. उसके बाद उन्होंने नया लोगो डिजाइन करने का कॉन्टेस्ट निकाला. फिलहाल एक्स डॉट कॉम वेबसाइट पर विजिट करने पर ट्विटर की वेबसाइट खुल रही है. एक्स डॉट कॉम को ट्विटर डॉट कॉम पर रिडाइरेक्ट कर दिया गया है.

2 महीने पहले भी किया था इशारा
एलन मस्क ने करीब 2 महीने पहले ट्विटर को नया सीईओ दिया था. उन्होंने लिंडा याकारिनो को सोशल मीडिया कंपनी का नया सीईओ बनाया है. मस्क ने तभी इशारा किया था कि ट्विटर की मूल कंपनी का नाम एक्स कॉर्प रखा जा सकता है. अब अंतत: उन्होंने इस काम को पूरा कर दिया है. ट्विटर के हेडक्वार्टर से भी अब पुराना लोगो हटा दिया गया है और उसकी जगह पर एक्स लेटर से बना नया लोगो लगा है, जिसकी तस्वीरें सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही हैं.

इस नाम से शुरू किया था ऑनलाइन बैंक
एलन मस्क का अंग्रेजी वर्णमाला के एक एक्स लेटर के साथ बहुत पुराना संबंध है. यह संबंध करीब 25 साल पुराना है. टेस्ला और स्पेस एक्स से सफलता के शिखर को छूने से बहुत पहले एलन मस्क ने एक्स के साथ ही अपनी उद्यमिता के सफर की शुरुआत की थी. उन्होंने 1999 में एक्स डॉट कॉम नाम से ऑनलाइन बैंक की शुरुआत की थी, जिसका बाद में पेपाल में विलय हो गया था.

कभी नहीं छूट पाया एक्स से कनेक्शन
एक्स डॉट कॉम का भले ही पेपाल में विलय हो गया, लेकिन इस लेटर से मस्क का कनेक्शन नहीं छूटा. उन्होंने अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला में भी मॉडल एक्स को लॉन्च किया. यहां तक कि एलन मस्क के बेटे के नाम का पहला अक्षर भी एक्स ही है. उनके बेटे का पूरा नाम है X Æ A-12 Musk.

इस विजन को बना रहे हैं सच
अब एक्स से जुड़े मस्क के ताजा डेवलपमेंट को लेकर कहा जा रहा है कि वह अपने सुपर ऐप के सपने को जमीन पर उतारने जा रहे हैं. मस्क लंबे समय से इस ऐप की योजना पर काम कर रहे थे, जिसका नाम और पहचान एक्स से हो. इसी ऐप के विजन के लिए उन्होंने ट्विटर को खरीदा. इस डील से उन्हें शून्य से शुरुआत करने के बजाय पहले से स्थापित ब्रांड और यूजर बेस का फायदा हुआ.