अयोध्या में डीएम के आवास का बोर्ड बदलने वाले इंजीनियर पर गाज, सस्पेंड

Engineer suspended for changing board of DM's residence in Ayodhya
Engineer suspended for changing board of DM's residence in Ayodhya
इस खबर को शेयर करें

अयोध्‍या. यूपी विधानसभा चुनाव-2022 के छह चरणों का मतदान हो चुका है। सातवें चरण के तहत 7 मार्च को 54 सीटों पर वोट पड़ने हैं। इस बीच अयोध्‍या के डीएम के आवास के बोर्ड का रंग दो दिन में तीन बार बदले जाने के मामले में एक्‍शन शुरू हो गया है। फिलहाल इसकी जद में पीडब्‍ल्‍यूडी के जूनियर इंजीनियर अजय कुमार शुक्‍ला आए हैं। उन्‍हें सस्‍पेंड कर दिया गया है।

बताया जा रहा है डीएम के आवास के बोर्ड का रंग बदले जाने के बारे में अधिकारियों को पहले से कोई जानकारी नहीं दी गई थी। बोर्ड का रंग केसरिया में था। इसे हरा किए जाते ही सोशल मीडिया में खबर फैल गई। मामला तूल पकड़ता देख आनन-फानन में बोर्ड का रंग लाल कर दिया गया। लेकिन तब तक दो दिन में तीन बार बोर्ड का रंग बदलने की कहानी फैल चुकी थी। यूपी, जहां रंगों को भी सियासी पार्टियों में बांट दिया गया हैं वहां इसे लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जाने लगे। नेताओं-कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने ढंग से इसकी व्‍याख्‍या करनी शुरू कर दी।

उधर, मामले को बढ़ता देख अधिकारियों ने पूछताछ शुरू की तो पता चला कि रंग बदलवाने का काम पीडब्‍ल्‍यूडी ने किया है। दरअसल, अयोध्‍या के डीएम नीतीश कुमार के सरकारी आवास पर मरम्‍मत का काम चल रहा था। इस वजह से डीएम आवास को अस्‍थाई तौर पर पीडब्‍ल्‍यूडी गेस्‍ट हाउस में शिफ्ट कर दिया गया था। उधर, डीएम के आवास के बोर्ड का रंग बदलकर केसरिया से हरा कर दिया गया। इस पर विवाद बढ़ा तो इसे लाल कर दिया गया।

ऐसे शुरू हुआ था मामला
गौरतलब है कि 24 अक्‍टूबर 2021 को अयोध्‍या के तत्‍कालीन डीएम अनुज कुमार झा का स्‍थानांतरण हुआ था। उनके यहां से शिफ्ट होने के पहले से ही डीएम आवास में मरम्‍मत का काम चल रहा था और डीएम आवास को अस्‍थाई तौर पर पीडब्‍ल्‍यूडी के गेस्‍ट हाउस में शिफ्ट कर दिया गया था। वहीं पर डीएम का कैंप कार्यालय भी है। तब डीएम के इस आवास का बोर्ड केसरिया में था जिसे हरा कर दिया गया था।