चेहरे की चर्बी नहीं ले रही है कम होने का नाम, इन 5 चीजों को करना कर दें बंद!

Facial fat is not reducing, stop doing these 5 things!
Facial fat is not reducing, stop doing these 5 things!
इस खबर को शेयर करें

महिलाओं की खूबसूरती उसके चेहरे पर नजर आती है. वजन बढ़ने के कारण चेहरे पर भी मोटापा आने लग जाता है. बहुत सी महिलाएं अपने चेहरे की चर्बी से काफी ज्यादा परेशान रहती है. खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अपने गाल, गर्दन या चिन की चर्बी से परेशान रहती है.

एरोबिक्‍स और जुम्‍बा एक्‍सरसाइज
कई महिलाओं को अपने चेहरे की बढ़ी चर्बी बिल्कुल भी पसंद नहीं आती है और इसको कम करने के लिए काफी कुछ करती भी हैं. अगर आप भी अपने चेहरे की चर्बी से परेशान हैं और चाहते हैं हेल्दी होना तो आपको रोजाना एरोबिक्‍स और जुम्‍बा एक्‍सरसाइज करनी चाहिए. इसको करने से चेहरे की चर्बी काफी हद तक कम हो जाती है.

शुगर
आपको अपनी डाइट पर भी थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत होती है आपके वजन और चर्बी को बढ़ाने के लिए ये जिम्मेदार होती है. आपको अपनी डाइट से शुगर को पूरी तरह से हटा देना चाहिए. ये आपके वजन को बढ़ाता है और चेहरे की चर्बी को भी बढ़ा देते है. रोजाना 2 चम्‍मच से ज्‍यादा शुगर लेने से बचें. आपकी सेहत पर भी ये काफी बुरा असर डालती है.

एक्‍सरसाइज
एक्‍सरसाइज आपको रोजाना करनी चाहिए. इससे आपका मन और शरीर दोनों ही फिट रहता है. काफी लोगों की आदत होती है कि खाना खाने के बाद में तुरंत सो जाते है, ये चीज बिल्कुल भी ठीक नहीं रहती है. रात के खाने को हल्‍का ही आपको रखना चाहिए. ज्यादा हेवी खाना खाने से आपका वजन भी काफी हद तक बढ़ सकता है.

फेशियल एक्‍सरसाइज
फेशियल एक्‍सरसाइज आपके चेहरे के लिए काफी ज्यादा जरूरी होता है. ऑफिस चेयर पर बैठे-बैठे फेशियल एक्‍सरसाइज को आप कर सकते है. इसको करने के कई और भी फायदे आपको देखने को मिल सकते हैं. चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन भी काफी अच्छा होता है. चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत करने में भी आपकी मदद करता है.

पर्याप्त नींद
चेहरे की चर्बी बहुत ही ज्यादा खराब लगती है ऐसे में आपको पर्याप्त नींद लेनी बेहद ही ज्यादा जरूरी होती है. शराब पीना और स्मोकिंग करना बिल्कुल ही छोड़ देना चाहिए.