रोज बढ़ रहा लहसुन का भाव, कीमत ₹600 के पार, आवक कम क्या वजह कुछ और?

Garlic price is increasing daily, price crosses ₹ 600, arrival is less, what is the reason or something else?
Garlic price is increasing daily, price crosses ₹ 600, arrival is less, what is the reason or something else?
इस खबर को शेयर करें

Garlic Price: लहसुन की कीमतें आसमान छू रही है. खुदरा बाजार में लहसुन की कीमत 600 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. आम तौर पर 150 से 200 रुपये किलो बिकने वाला लहसुन आम जनता की जेब पर बोझ बढ़ा रहा है. लहसुन की कीमतों में आई तेजी के चलते लोगों के किचन का बजट बिगड़ रहा है.

लहसुन की आसमान छूती कीमत
देश के अधिकांश शहरों में लहसुन की कीमत में तेजी आई है. दिल्ली, लखनऊ, भोपाल, पटना समेत देश के अधिकतर शहरों में लहसुन की कीमत 400 से 600 रुपये किलो बिक रही है. जो लहसुन 15 दिन पहले 200 रुपये किलो बिक रहा था, उसकी कीमत कम होने के बजाए बढ़ रही है. वेस्ट बंगाल वेंडर एसोसिएसन के मुताबिक जनवरी में लहसुन की कीमत 200 रुपये किलो के करीब थी, जो अब 500 को पार कर चुकी है.

क्यों बढ़ रहे लहसुन के दाम ?
नए फसल के आने में हुई देरी और उपज में कमी के चलते लहसुन की कीमत में तेजी आई है. बदलते मौसम ने लहसुन के फसलों को नुकसान पहुंचाया है. अचानक भारी बारिश होने के कारण भी फसलों को काफी नुकसान हुआ. फसल खराब हो जाने की वजह से आवक में कमी आई है. स्टॉक की कमी कीमत बढ़ते की बड़ी वजह है. वहीं लोग मुनाफावसूली को भी कीमत बढ़ने की वजह बता रहे हैं. फसल खराब होने के चलते दूसरी फसल की रोपाई में वक्त लगा. इन सब कारणों से लहसुन की कीमत बढ़ रही है.

कब कम होंगे लहसुन की कीमत ?

थोक व्यापारियों की माने तो मौसम की मार के चलते काफी फसल खराब हुई. जिस वजह से कीमत बढ़ी है. नई फसल के आने से कीमत कम होगी. जैसे-जैसे बाजार में लहसुन की नई फसल आएगी, लहसुन की कीमतों में कमी आएगी. माना जा रहा है कि फरवरी के महीने में लहसुन की कीमतों के कम हो सकती है.