खुशखबरी: बिहार में आज से होगी धान की खरीद, इतने दाम में किसान बेच सकेंगे अनाज

Good news: Paddy will be procured in Bihar from today, farmers will be able to sell grains at such a price
Good news: Paddy will be procured in Bihar from today, farmers will be able to sell grains at such a price
इस खबर को शेयर करें

दरभंगा: उत्तर बिहार के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. वर्ष 2022 -23 के खरीफ फसलों की खरीद शुरू की जा रही है. उत्तरी बिहार (कोसी, पूर्णिया, तिरहुत, दरभंगा और सारण प्रमंडल ) के सभी जिलों में धान एवं चावल की खरीद मंगलवार एक नवंबर से प्रारंभ हो जायेगी. खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने इस संदर्भ में सभी जिला अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दि ये हैं. दक्षिण बिहार के जिलों में धान की खरीद 15 नवंबर से प्रारंभ होगी. खरीद करने की औपचारिक तिथि 15 फरवरी तय की गयी है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक ए ग्रेड के धान की कीमत 2060 रुपये प्रति क्विंटल और साधारण धान की कीमत 2040 रुपये प्रति क्विंटल की दर से निर्धा रित की गयी है. मालूम हो कि खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के तहत फोर्टीफायड चावल की दर प्रभावी रहेगी. धान एवं चावल की खरीद के लिए राज्य खाद्य एवं असैनिक आपूर्ति निगम को नोडल एजेंसी बनाया गया है.

पैक्स और व्यापार मंडल करेंगे खरीद
खरीद पैक्स और व्या पार मंडलों को करनी है. खरीद के लि ए पंचायत स्तर पर खरीद केंद्र स्थापित करने के लिए कहा गया है. खाद्य विभाग ने सीवान और गोपालगंज को छोड़ कर शेष सभी 36 जिलों में फोर्टीफायड चावल जन वितरण केंद्र के जरिये बांटने के लिए कहा है. खरीदे धान के बराबर फोर्टीफाइड चावल की प्राप्ति एक नवंबर से 31 जुलाई तक मान्य होगी. पंचायत स्तर पर पैक्स और प्रखंड स्तर पर व्यापार केंद्र कम -से- कम एक केंद्र जरूर स्थापित करेंगे.

बिक्री केंद्र पर ये कागज ले जाना होगा जरूरी
रैयती कि सानों की तरफ से पोर्टल पर अपलोड करने के बाद फोटो युक्त पचाहन पत्र मसलन मतदाता पहचान पत्र/पासबुक की छाया प्रति/ड्राइविंग लाइसेंस की छाया प्रति एवं भारत नि र्वाचन आयोग में से मान्यता प्राप्त दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज जरूरी होगा. गैर-रैयती कि सान को पोर्टल पर अपलोड दस्तावेजों मसलन स्वजनित घोषणा पत्र पर किसान सलाहकार वार्ड सदस्य से प्रति हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र एवं कोई भी फोटो पहचान पत्र युक्त मान्य दस्तावेज.