खुशखबरी! ज‍िस खबर को सुनकर धड़ाम हुआ शेयर बाजार; अब मोदी सरकार ने कर द‍िया खार‍िज

Good News! The stock market jumped on hearing the news; Now the Modi government has rejected
Good News! The stock market jumped on hearing the news; Now the Modi government has rejected
इस खबर को शेयर करें

Capital Gains Tax Latest News: अगर आप भी शेयर बाजार में न‍िवेश करते रहते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी। इनकम टैक्‍स ड‍िपार्टमेंट की तरफ से यह साफ क‍िया गया क‍ि कैप‍िटल गेन्‍स पर टैक्‍स लगाने का क‍िसी तरह का प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन नहीं है. आयकर व‍िभाग की तरफ से क‍िए गए ट्वीट में कहा गया क‍ि ‘यह स्पष्ट किया जाता है कि सरकार के सामने कैप‍िटल गेन्‍स पर टैक्‍स लगाने का क‍िसी तरह का प्रस्ताव नहीं है.’

टैक्‍स के प्रावधान पर बदलाव हो सकते हैं

मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा किया गया कि डायरेक्‍ट टैक्‍स लॉ (Direct Tax Law) में व्यापक बदलाव करने की तैयारी में है। इस दौरान कैप‍िटल गेन्‍स पर टैक्‍स के प्रावधान में बदलाव किए जा सकते हैं. इस खबर के आने के बाद घरेलू शेयर बाजार का मानक सूचकांक सेंसेक्‍स कारोबार के दौरान 331 अंक तक लुढ़क गया था. हालांकि बाद में सेंसेक्स की स्थिति सुधरी और अंत में यह 183.74 अंक नुकसान के साथ 59,727 अंक पर बंद हुआ.

टैक्‍सेशन को लेकर काफी छेड़खानी हो रही
वित्‍त मंत्राालय के सूत्रों का साफ दावा है क‍ि कैपिटल गेन्‍स टैक्‍स के नियमों में बदलाव करने का क‍िसी तरह का प्‍लान नहीं है। यह भी कहा गया क‍ि LTCG में टैक्स बढ़ोतरी का क‍िसी तरह का प्‍लान नहीं है. हाल ही में सरकार ने सिक्‍युरिटी ट्रांजेक्‍शन टैक्‍स (STT) में इजाफा किया था. जानकारों का कहना है क‍ि कैपिटल मार्केट के टैक्‍सेशन को लेकर काफी छेड़खानी हो रही है.

एक्‍सपर्ट के अनुसार कोविड के बाद मार्केट जिस तरह रिटेल न‍िवेशक बढ़े थे, हमने देखा कि वो घटनी शुरू हो गई है। विदेशी निवेशक भी भारत में टैक्‍स इफीशिएंट सिस्‍टम के चलते आते थे, वो भी पिछले 10 साल में करीब 6-7 साल में नेट सेलर्स रहे हैं.