छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में हुई हिंसा के बाद सरकार का एक्शन, कलेक्टर और एसपी बदले गए

Government action after violence in Balodabazar of Chhattisgarh, Collector and SP were changed
Government action after violence in Balodabazar of Chhattisgarh, Collector and SP were changed
इस खबर को शेयर करें

बलौदाबाजार: छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले में सतनामी समाज के लोगों की ओर से किए गए हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद अब जिला कलेक्टर का ट्रांसफर हो गया है। दीपक सोनी को बलौदाबाजार का नया जिला कलेक्टर बनाया गया है और विजय अग्रवाल को नए एसपी के तौर पर तैनात किया गया है। 10 जून को बलौदाबाजार में हुई हिंसा के बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने देर रात जिला कलेक्टर कुमार लाल और एसपी सदानंद को हटा दिया था।

पुलिस कर रही है हिंसा के आरोपियों से पूछताछ

जानकारी के मुताबिक पुलिस ने हिंसा के 60 आरोपियों को हिरासत में लिया है। इस दौरान पुलिस छानबीन में जुटी है और पूछताछ के जरिए मामले की जांच को आगे बढ़ा रही है। प्रर्दशन की वजह कुछ दिनों पहले गिरौदपुरी के महकोनी गांव में संत अमरदास की तपोभूमि के जैतखाम को काटे जाने को लेकर था, जो इस मामले की सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे, हिंसा के दौरान 25 से 30 जवान घायल हुए थे और कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया था।

इस विरोध प्रदर्शन में बड़ी संख्या में सतनामी समुदाय के लोग शामिल हुए। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को कलेक्टरेट की ओर जाने से रोकने के लिए कई जगहों पर बैरिकेड्स लगा दिए थे। जानकारी के मुताबिक 5,000 प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड तोड़ दिए और पथराव किया, जिससे कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। पूर्व एसपी ने जानकारी दी थी कि प्रदर्शनकारी कलेक्ट्रेट परिसर में घुस गए, कई कारों और दोपहिया वाहनों के साथ-साथ एसपी भवन में आग लगा दी, इसके अलावा उन्होंने कलेक्टर कार्यालय पर पथराव किया और खिड़कियों के शीशे तोड़ दिए।

पुलिस अब अलग-अलग एंगल से मामले की जांच कर रही है। हिंसा के वीडियो फुटेज जमा किए गए हैं और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी से सौहार्द बनाए रखने की अपील की है।