नवरात्र पर पूरे यूपी में सरकारी जश्न, अखंड रामायण-दुर्गा सप्तशती पाठ के लिए हर जिले को मिलेंगे एक-एक लाख, डीएम संभालेंगे मोर्चा

Government celebration in entire UP on Navratri, each district will get one lakh each for Akhand Ramayana-Durga Saptshati recitation, DM will handle the front
Government celebration in entire UP on Navratri, each district will get one lakh each for Akhand Ramayana-Durga Saptshati recitation, DM will handle the front
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। योगी सरकार 22 मार्च से शुरू होने वाले चैत्र नवरात्रि पर शक्तिपीठों और मंदिरों में विशेष आयोजन करेगी. पूरे प्रदेश के सभी मंदिरों में अखंड रामायण और दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जाएगा. इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे. इसके लिए सभी जिलों के जिलाधिकारी और मंडलों के कमिश्नर को निर्देश जारी किए गए हैं.

यूपी सरकार इस तरह के आयोजन के लिए सभी ज़िलों को एक-एक लाख रुपए भी उपलब्ध करा रही है. ज़िला, तहसील और ब्लॉक स्तर पर ये आयोजन होंगे. ख़ास तौर पर इन आयोजनों में महिलाओं की सहभागिता करायी जाएगी. जिले के अधिकारियों को 21 मार्च तक सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं.

दो नोडल अधिकारी भी नियुक्त

लखनऊ हाईवे पर बेकाबू ट्रैक्टर ट्रॉली पलटी, एक की मौत
इसके साथ ही जिन मंदिरों में कार्यक्रम होंगे उनके नाम-पते, मंदिरों की तस्वीरें और मंदिर प्रबंधन निकायों के संपर्क विवरण साझा करने का निर्देश दिया गया है. इसको लेकर राज्य स्तर पर दो नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं, जो इन कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में मदद करेंगे. संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम की ओर से निर्देश जारी किए हैं.

महिलाओं की सहभागिता पर जोर

इन कार्यक्रमों में महिलाओं और लड़कियों की भागीदारी सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया है. मंदिरों में जो भी कार्यक्रम योजित किए जाएंगे, उनके फोटोग्राफ संस्कृति विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे. बताया जा रहा है कि इन आयोजनों के लिए प्रत्येक तहसील और जिला स्तर पर आयोजन समिति का गठन किया जायेगा.

आयोजन समिति होगी गठित

इन आयोजनों के लिए प्रत्येक तहसील और जिला स्तर पर आयोजन समिति का गठन किया जायेगा. जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति बनेगी, जो कि उन कलाकारों का चयन करेगी. कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देंगे. इन आयोजनों में जनप्रतिनिधियों की भागेदारी भी होगी. कलाकारों के लिए विभाग ने एक-एक लाख रुपये आवंटित किया है.

22 मार्च से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि

गौरतलब है कि चैत्र नवरात्रि का पर्व 22 मार्च से शुरू हो रहा है. इस दौरान मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा होती है. इस बार प्रदेश के देवी मंदिरों व शक्तिपीठों में दुर्गा सप्तशती का पाठ, देवी गायन, देवी जागरण, झांकियों व अखंड रामायण पाठ का आयोजन किया जाएगा. सरकार इन आयोजनों के लिए हर जिले को एक-एक लाख रुपये उपलब्ध करा रही है.

मां दुर्गा के किस स्वरूप की किस दिन होगी पूजा?

1- नवरात्रि पहला दिन 22 मार्च 2023 दिन बुधवार: मां शैलपुत्री पूजा (घटस्थापना)
2- नवरात्रि दूसरा दिन 23 मार्च 2023 दिन गुरुवार: मां ब्रह्मचारिणी पूजा
3- नवरात्रि तीसरा दिन 24 मार्च 2023 दिन शुक्रवार: मां चंद्रघंटा पूजा
4- नवरात्रि चौथा दिन 25 मार्च 2023 दिन शनिवार: मां कुष्मांडा पूजा
5- नवरात्रि पांचवां दिन 26 मार्च 2023 दिन रविवार: मां स्कंदमाता पूजा
6- नवरात्रि छठवां दिन 27 मार्च 2023 दिन सोमवार: मां कात्यायनी पूजा
7- नवरात्रि सातवं दिन 28 मार्च 2023 दिन मंगलवार: मां कालरात्रि पूजा
8- नवरात्रि आठवां दिन 29 मार्च 2023 दिन बुधवार: मां महागौरी
9- नवरात्रि 9वां दिन 30 मार्च 2023 दिन गुरुवार: मां सिद्धिदात्री