अभी अभी: सरकार का बड़ा फैसला, 1 सितंबर से देश के इन राज्यों में…

इस खबर को शेयर करें

तमिलनाडू: और बिहार में राज्य सरकारों ने स्कूल खोलने को लेकर बड़ा फैसला किया है। तमिलनाडू में कक्षा नौ से बाहरवीं तक बच्चों के लिए स्कूल 1 सितंबर से खोलने का प्रस्ताव दिया है, जबिक मेडिकल कॉलेजों को 16 अगस्त से ही खोले जाने की इजाजत दी है। बिहार में आज से ही 9वीं और 10वीं कक्षा के स्कूल खुल जाएंगे।

कोरोना के कम होते मामलों के बीच राज्य सरकारों ने ये बड़ा फैसला किया है। महीनों से बंद चल स्कूलों में अब बच्चों की आवाजें सुनाई देंगी। मुख्यमंत्री एम. के़ स्टालिन ने तमिलनाडू में कोविड-19 के मामलों में मामूली बढ़ोतरी को देखते हुए हालातों की समीक्षा के बाद यह फैसला किया।

ऐसे में बिहार में अनलॉक-5 के चलते स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी गई है। साथ ही मामले में तेजी से आई कमी के कारण सरकार ने लोगों को कुछ और रियायतें दी हैं। इसके तहत आज से 50 प्रतिशत कैपिसिटी के साथ सिनेमा हॉल और माॅल खोलने का आदेश भी दिया गया है। यहां स्कूलों के साथ-साथ कोचिंग संस्थान खोलने का भी निर्णय लिया है।

दरअसल चिकित्सा विशेषज्ञों ने कोरोना की वजह से महीनों से बंद चल रहे स्कूलों को फिर से खोलने की आवश्यकता जताई है क्योंकि महीनों से छात्रों के घर में बंद रहने के कारण वे कथित तौर पर मानसिक तनाव का सामना कर रहे हैं।

जिसके चलते तमिलनाडू मुख्यमंत्री ने बयान जारी कर कहा कि इससे समाज में शिक्षण में दूरियां भी पैदा हो रही हैं। उन्होंने कहा कि साथ ही कई बच्चों की ऑनलाइन शिक्षा तक पहुंच नहीं है।

मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने कहा, ”विभिन्न तबके के सुझावों पर विचार करते हुए प्रस्तावित किया गया है कि कोविड-19 की मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए नौवीं, दसवीं, 11वीं और 12वीं की कक्षाएं एक सितंबर से आधी क्षमता के साथ खोली जाएं। स्कूल शिक्षा विभाग से कहा गया है कि इस सिलसिले में प्रारंभिक कार्य शुरू करें।

आगे उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग संस्थान और संबद्ध संस्थान 16 अगस्त से कामकाज शुरू कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इन संस्थानों के शिक्षकों एवं छात्रों को कोविड-19 का टीका लग चुका है।

कोरोना से बचाव के लिए मुख्यमंत्री स्टालिन ने कहा कि पूजा स्थलों पर भीड़भाड़ से बचने के लिए उन्हें केवल शुक्रवार, शनिवार और रविवार को खोलने की अनुमति दी गई है। व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में प्रवेश बिंदुओं पर हैंड सेनेटाइजर होना आवश्यक है, वहां ग्राहकों की थर्मल जांच होनी चाहिए और सामाजिक दूरी का पालन किया जाना चाहिए। इन नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

बिहार सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि कंपटीशन या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करा रहे कोचिंग संचालक कुल छात्रों की 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ अल्टरनेट डे यानी कि एक दिन बीच कर खोल सकते हैं। जबकि अन्य किसी भी प्रकार के कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे।

यहां अनलॉक-5 में सिनेमा हॉल और मॉल खोलने की भी छूट दी गई है। लेकिन साथ ही शाम 7 बजे तक मार्केट खुला रह सकता है जबकि मॉल को अल्टरनेट डे के साथ हफ्ते में सिर्फ तीन दिन ही खोलने का आदेश दिया गया है। वहीं सिनेमा हॉल 50 प्रतिशत कपैसिटी के साथ खुलेंगे।