मध्य प्रदेश में अपनी ही शादी में दूल्हे को देना पड़ा फाइन, इस वजह से लिया ये एक्शन

Groom had to pay fine in his own marriage in Madhya Pradesh, because of this he took this action
Groom had to pay fine in his own marriage in Madhya Pradesh, because of this he took this action
इस खबर को शेयर करें

ग्वालियर: शादी में जूते चुराई तो हर दूल्हा देता है लेकिन ग्वालियर में एक ऐसी शादी हुई जहां दूल्हे को जुर्माना देना पड़ गया। यह घटना ग्वालियर में देखने को मिली है। जहां दूल्हे पर नगर निगम ने जुर्माना लगाया और वसूल भी किया। दरअसल शादी के बाद बचा खाना और कूड़े को मंदिर के बाहर सड़क पर फेंक दिया गया था। जिससे गंदगी फैल गई और लोगों को आने जाने में दिक्कत होने लगी। नगर निगम को जब इस बात की जानकारी लगी तो निगम के अधिकारी ने मौके पर पहुंचकर जुर्माना लगा दिया और दूल्हे से वसूल भी किया।

नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह ने बताया कि शहर के कंपू क्षेत्र के वार्ड 46 में गणेश मंदिर के पास शादी समारोह का आयोजन किया गया था। जहां धूमधाम से शादी हो रही थी। वहीं दूसरी तरफ शादी कार्यक्रम में बचा हुआ खाना व गंदगी व्यक्तियों द्वारा सड़क पर फैला दी गई थी।मुख्य सड़क पर भयंकर गंदगी की सूचना जब नगर निगम तक पहुंची तो नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी भीष्म पमनानी के निर्देशन में सहायक स्वास्थ्य अधिकारी अर्जुन दास और जेडएचओ रमेशचंद्र धौलपुरिया द्वारा तत्कालीन संबंधित व्यक्ति के खिलाफ जुर्माने की कार्यवाही की गई। इसके साथ ही उन्हें हिदायत भी दी गई कि आगे से इस प्रकार की कोई भी गलती ना हो। इस संबंध में नगर निगम द्वारा दूल्हे पर ₹1000 का जुर्माना भी लगाया गया है।

गौरतलब है कि शहर में सफाई व्यवस्था को देखते हुए स्वच्छता मिशन के तहत विभिन्न कार्रवाई भी की जा रही हैं। आए दिन लोगों को हिदायत भी दी जा रही है। साथ ही इस संबंध में जमकर प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है ताकि लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा सके और शहर को और भी अधिक स्वच्छ बनाया जा सके। जिसके तहत सुबह के समय भी नगर निगम गाड़ी द्वारा घर-घर से कचरा कलेक्ट किया जाता है। ताकि सड़कों पर किसी भी प्रकार का कचरा नजर ना आए।