हरियाणा में गुरमीत राम रहीम का डेरा सच्चा सौदा देगा भाजपा को समर्थन, हनीप्रीत ने किया ऐलान

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़। सिरसा स्थित गुरमीत राम रहीम सिंह के डेरा सच्चा सौदा ने हरियाणा में लोकसभा चुनाव के मतदान से पहले बीजेपी का समर्थन करने का ऐलान किया है। शुक्रवार को चुनाव प्रचार खत्म होते ही डेरा ने 15 सदस्यीय कमेटी की ड्यूटी लगा दी है। हरियाणा भाजपा के बड़े नेताओं ने पांच दिन पहले डेरा सच्चा सौदा जाकर राम रहीम की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत से मुलाकात की थी और भाजपा को समर्थन देने की बात कही थी। तब इस विषय पर मंथन के लिए हनीप्रीत ने कुछ दिन का समय मांगा था। शुक्रवार को हनीप्रीत ने भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की और 15 सदस्यीय टीम बना कर उन्हें निर्देश दिए कि गांव-गांव जाकर संगत को यह संदेश देने को कहा कि इस लोकसभा चुनाव में भाजपा को समर्थन देना है। वहीं, डेरे के भाजपा को समर्थन देने के ऐलान से भाजपा भी उत्साहित है। हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर छठे चरण में 25 मई को मतदान होना है।

डेरा सच्चा सौदा के वोट बैंक की ताकत आज भी पहले जैसी
डेरा का प्रभाव पंजाब-हरियाणा सीमा से सटे जिलों सिरसा, कुरुक्षेत्र, कैथल में है। हरियाणा व पंजाब में डेरा अनुयायियों की संख्या का आंकड़ा लाखों में है और ये लोग अपने वोट उसी नेता या पार्टी को देते हैं, जिस तरफ डेरा प्रमुख का इशारा होता है। साध्वियों से यौन शोषण केस में सजा होने से पहले विभिन्न पार्टियों के बड़े नेता चुनाव में राम रहीम का आशीर्वाद लेने के लिए न केवल डेरे में उसके सामने नतमस्तक होते थे। सजा होने के बाद भले ही डेरे की चमक-दमक फीकी पड़ गई हो, लेकिन डेरा सच्चा सौदा के वोट बैंक की ताकत आज भी पहले जैसी ही बनी हुई है।

डेरे की सर्वेसर्वा बनी हनीप्रीत
डेरा प्रमुख को सजा होने के बाद हनीप्रीत डेरे में सबसे अधिक पावरफुल बन गई है। लोकसभा चुनाव के दौरान हरियाणा व पंजाब के नेता डेरे में पहुंच रहे हैं। वहां सिर्फ हनीप्रीत से ही उनकी मुलाकात करवाई जा रही है। वही डेरे का संचालन कर रही है और जेल से राम रहीम के संदेश को अनुयायियों तक पहुंचाती है। हरियाणा में साल 2014 और 2019 के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की जीत में भी डेरा सच्चा सौदा ने एक बड़ी भूमिका निभाई थी।

साल 2023 में डेरे का पॉलिटिकल विंग किया था भंग
डेरा सच्चा सौदा में 2006 में पॉलिटिकल विंग का गठन किया था, जिसके बाद 2007 में पंजाब में विधानसभा चुनाव हुए। जब भी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान सहित दूसरे राज्यों में चुनाव हुए हैं उसमें डेरा की पॉलिटिकल विंग की दखलंदाजी रही है। साल 2023 में डेरा सच्चा सौदा के पॉलिटिकल विंग के भंग होने की चर्चाएं सामने आई थीं। चुनाव में किस सियासी पार्टी का समर्थन करना है, इसका फैसला यही पॉलिटिकल विंग करती थी।

रोहतक की सुनारिया जेल में सजा काट
राम रहीम को हत्या के दो अलग-अलग मामलों में दोषी ठहराया गया है। इसके लिए उन्हें 17 जनवरी 2019 और 18 अक्टूबर 2021 को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। वह रोहतक की सुनारिया जेल में 20 साल की जेल की सजा काट रहा है। राम रहीम को अब तक कई बार पैरोल मिल चुकी हैं। उसे बार-बार पैरोल मिलने के ​खिलाफ ​शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इस पर हाईकोर्ट ने बिना कोर्ट की मंजूरी के राम रहीम को पैरोल देने से मना कर दिया था। हाल ही में उसने फिर से पैरोल मांगी थी और इसके अपना कानूनी हक बताते हुए हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने की मांग की थी।