Hanuman Janmotsav : आज करें बजरंगबली के इस रूप की पूजा, खुशियों से भर जाएगा जीवन

इस खबर को शेयर करें

Hanuman Janmotsav 2022 Puja Vidhi: आज यानी कि 16 अप्रैल, शनिवार को पूरे देश में संकटमोचक हनुमान का जन्‍मोत्‍सव धूमधाम से मनाया जाएगा. पवनपुत्र हनुमान हर संकट को हरने वाले हैं इसलिए उनके भक्‍तों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है. हनुमान जन्‍मोत्‍सव के दिन हनुमान जी के पंचमुखी अवतार की पूजा करने का भी विधान है. ऐसा करना बहुत लाभकारी होता है.

ऐसा है हनुमान जी का पंचमुखी रुप
रामायण में भगवान हनुमान के जिस रूप का उल्‍लेख किया गया है उसमें हनुमान जी के 5 मुख हैं, जो उनके नरसिंह, गरुड, अश्व, वानर और वराह रूप को दर्शाते हैं. इसमें से हर रूप कुछ न कुछ देने वाला है. जैसे- यश, लंबी आयु, सुख और धन-संपत्ति देते हैं. साथ ही डर दूर भगाते हैं.

ऐसे करें हनुमान जी की पूजा
आज हनुमान जन्‍मोत्‍सव के दिन दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके बैठ जाएं फिर एक चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं. उस पर पंचमुखी बजरंग यंत्र स्थापित करें, फिर उसकी चमेली के इत्र, सिंदूर, लाल फूल से पूजा करें. बजरंगबली को गाय के घी से बने बेसन के लड्डूओं-फल आदि का भोग लगाएं. तेल का दीपक जलाएं, धूप दिखाएं. आखिर में मूंगे की माला से ‘ऊं हुं हुं हसौं हस्फ्रें हुं हुं हनुमते नम:’ मंत्र का जाप करें. कोशिश करें कि जितनी ज्‍यादा से ज्‍यादा माला जाप कर सकते हैं, करें. इस दिन ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करें, जमीन पर सोएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.)