हरियाणा मौसम अपडेट: 26 तक गर्मी से मिलेगी राहत, 27 के बाद गर्मी दिखाएगी तेवर

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़. हरियाणा में अगले दो-तीन दिन तक आंशिक रूप से गर्मी से राहत मिलने वाली है. राजस्थान व गुजरात पर बना हुआ प्रति चक्रवातीय सर्कुलेशन वर्तमान में कमजोर होकर दक्षिण में अरब सागर पर पहुंच गया है. जिसकी वजह से उत्तरी मैदानी राज्यों में तापमान में गिरावट (drop in temperature) दर्ज होगी. सम्पूर्ण इलाके में आंशिक रूप से 26 मार्च तक गर्मी व गर्म हवाओं से राहत मिलने वाली है. वहीं मार्च के महीने में ही संपूर्ण उत्तरी मैदानी राज्यों के साथ-साथ पहाड़ी, पठारी, यहां तक तटीय इलाकों में बढ़े हुए तापमान व भीषण गर्मी (scorching heat) से आमजन और समस्त जीव परेशान हैं, लेकिन अगले दो-तीन दिन तक इससे कुछ राहत मिलेगी.

हरियाणा के सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, महेंद्रगढ़, चरखी दादरी, झज्जर, रोहतक, गुड़गांव, फरीदाबाद, पलवल, सोहना, तावडू, एनसीआर दिल्ली में पर आंशिक बादलवाही देखने को मिल रही है, लेकिन कमजोर मौसमी प्रणाली वैस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से सम्पूर्ण इलाके में बारिश होने की संभावनाएं नजर नहीं आ रही है.

इसके अलावा प्रति चक्रवात सर्कुलेशन भी कमजोर पड़ रहा है और वर्तमान में इसकी स्थिति बदल कर अरब सागर में हो गई है. जिसकी वजह से इलाके में तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. जिसकी वजह से हरियाणा, एनसीआर दिल्ली विशेषकर जिला महेंद्रगढ़ में प्रचण्ड गर्मी के तेवरों में आमजन को राहत मिल रही है.

इसके साथ ही 27 मार्च को प्रति चक्रवातीय सर्कुलेशन शक्तिशाली सिस्टम में तब्दील होकर राजस्थान पर फिर से वापस होने की प्रबल संभावनाएं बन रही है. जिसकी वजह से सम्पूर्ण मैदानी राज्यों के साथ-साथ हरियाणा, एनसीआर दिल्ली में भीषण गर्मी अपने तीखे तेवरों से आगाज करेगी.