अभी अभी: हरियाणा में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी, अभी और कहर बरपाएगी गर्मी

गर्मी के कारण अभी सीजन के सबसे गर्म दिन प्रदेश को झेलने पड़ रहे हैं। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा राज्य में मौसम 17 मई तक गर्म व खुश्क तथा तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

इस खबर को शेयर करें

हिसार। हरियाणा के दक्षिण व दक्षिण पूर्व हरियाणा (महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत) के जिले व पश्चिम व दक्षिण पश्चिम हरियाणा (सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखीदादरी) के जिलों में लोगों को विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। यहां हीट वेव के चलते येलो अलर्ट है। आगामी दो दिनों तक गर्मी इसी प्रकार रहेगी।

गर्मी के कारण अभी सीजन के सबसे गर्म दिन प्रदेश को झेलने पड़ रहे हैं। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा राज्य में मौसम 17 मई तक गर्म व खुश्क तथा तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं बीच- बीच में गर्म व धूल भरी हवाएं चलने तथा हल्के बादल भी संभावित हैं।

गर्मी व लू से बचने के लिए यह करें उपाय
दोपहर को अधिकांश समय घर या कार्यालय के अंदर ही बिताएं, सीधे सूर्य के संपर्क में आने से बचें।, आंखों के बचाव के लिए धूप के चश्मे का प्रयोग करें।, हीटवेव के अलर्ट से अपडेट रहें, बच्चों या जानवरों को बंद गाड़ी में न छोड़ें, नंगे पैर बाहर निकलने से बचें, समय-समय पर ठंडे पाने से नहा सकते हैं, बाहर जाने पर समय समय पर आराम करें, सलाद का प्रयोग करें, पर्याप्त पानी पीते रहें, हल्के व हल्के रंग के कपड़े पहनें, अपने सिर को कपड़ा, टोपी या छाता से ढककर रखें।

गर्मी बढ़ने का यह रहा कारण
असल में गर्मी बढ़ने का इस बार हमने कारण देखा कि यहां पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं हो पाए जिससे मौसम सूखा ही रहा। अब आने वाले दिनों में भी कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ नजर नहीं आ रहा है। जिसके चलते दिन का तापमान बढ़ेगा और लोगों का गर्मी पसीना छुड़ाएगी। इस समय लोगों को विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। खुद को गर्मी से बचाने के लिए अधिकांश समय घर के भीतर ही रहें।