छत्तीसगढ़ में होली के बाद बढ़ेगी गर्मी, मार्च का मौसम रहने वाला है बेहद गर्म

Heat will increase after Holi in Chhattisgarh, March weather is going to be very hot
Heat will increase after Holi in Chhattisgarh, March weather is going to be very hot
इस खबर को शेयर करें

Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में होली के बाद बढ़ेगी गर्मी, मार्च का मौसम रहने वाला है बेहद गर्म माना जा रहा है कि शुरू हो चुके मार्च के महीने में आने वाले दिनों दोपहर की तपिश में वृद्धि होगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी जाएगी। छत्तीसगढ़ में इस वर्ष मार्च के महीने में औसत से अधिक गर्मी दर्ज की जा सकती है। आम तौर पर मार्च में दिन में औसत तापमान 35.3 डिग्री के आसपास रहता है,जो कि बीते 30 सालों के तापमान का औसत है,किंतु इस वर्ष मार्च के 31 दिनों का औसत निकाला जाएगा। तो वह 35.3 से अधिक होगा।

इस प्रकार देखा जाये,तो बीते 30 सालों में पद चुकी गर्मी की तुलना में इस वर्ष मार्च ज्यादा गर्म रहने की संभावना है। उत्तरी छत्तीसगढ़ ज्यादा गर्म रहने की संभावना है। यह भी माना जा रहा है कि होली का मौसम खत्म होते ही मौसम में तेजी से गर्मी बढ़ती देखी जाएगी।

माना जा रहा है कि शुरू हो चुके मार्च के महीने में आने वाले दिनों दोपहर की तपिश में वृद्धि होगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखी जाएगी। तापमान बढ़ने से उमस में भी बढ़ेगी। यह लगभग तय है कि होली के पश्चात अधिकतम और न्यूनतम तापमान में और बढ़ोतरी होगी।

इस बीच बुधवार को छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक गर्म सारंगगढ़ रहा,एआरजी सारंगगढ़ का अधिकतम तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं सर्वाधिक कम न्यूनतम तापमान कृषि विज्ञान केंद्र नारायणपुर में 15.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच संपूर्ण छत्तीसगढ़ में लोगो को दोपहर की धूप चुभने लगी है और उमस मे वृद्धि देखी जा रही है।