छत्तीसगढ़ के इन 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मानसून को लेकर विभाग ने जारी की बड़ी चेतावनी

Heavy rain alert in these 10 districts of Chhattisgarh, department issued big warning regarding monsoon
Heavy rain alert in these 10 districts of Chhattisgarh, department issued big warning regarding monsoon
इस खबर को शेयर करें

रायपुर: छत्तीसगढ़ में मानसून एक्टिव हो गया है। राजधानी रायपुर में शनिवार रात से ही बारिश हो रही है। सोमवार सुबह भी राजधानी के इलाकों में जोरदार बारिश हो रही है। बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं, मौस विभाग का कहना है कि आने वाले दो दिनों में मानसून पूरे प्रदेश में एक्टव होगा। रायपुर में बीते 24 घंटों में 10 मिमी तक बारिश हुई है। अंबिकापुर में 18 मिमी, गरियाबंद जिले में 100 मिमी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। कई जिलों के लिए विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 24 घंटों में बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर, कोरबा, रायपुर, बालौदा बाजार, धमतरी, महासमुंद और बस्तर इलाके में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, सरगुजा, रायगढ़, कोरिया और जांजगीर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों भारी से भारी बारिश हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार, आने वाले दो दिनों में प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मानसून एक्टिव हो जाएगा। इस दौरान कई जिलों में भारी तो कई जिलों में भारी से भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही कई इलाकों में बिजली भी गिरने की संभावना है। राज्य के ज्यादातर जिलों में हो रही बारिश के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बिलासपुर, पेंड्रा रोड, अंबिकापुर और रायपुर समेत कई जिलों के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

इस साल हो सकती है औसत बारिश
मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार, इस बार राज्य में मौसमी घटना अल-नीनो का असर भी देखने को मिल सकता है। जिस कारण से बारिश औसत होने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में इस बार के मानसून में करीब 1142.4 मिमी तक बारिश हो सकती है। बता दें कि बिपरजॉय चक्रवात के कारण राज्य में इस बार मानसून करीब 10 दिनों की देरी से पहुंचा है। हालांकि मानसून के छत्तीसगढ़ पहुंचते ही कई जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है।