5 खाड़ी देशों में भारी बारिश, 69 की मौत, भारत की 28 उड़ाने रद्द, पहली बार देखी ऐसी तबाही

इस खबर को शेयर करें

यूएई. पाकिस्तान व खाड़ी देशों में पिछले दो दिनों में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात बन गए है. पाकिस्तान, ओमान व यूएई में अब तक 69 लोगों की मौत हो चुकी है. पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा व बलूचिस्तान में भारी बारिश के चलते इमरजेंसी लगानी पड़ी है. वहां अब तक 50 लोग मारे गए हैं.

दुबई में खराब मौसम के चलते भारत की 28 उड़ाने रद्द कर दी गई है. इनमें भारत आने वाली 13 व भारत से दुबई जाने वाली 15 उड़ानें शामिल हैं. पाकिस्तान के सभी प्रांतों में तेज बारिश हो रही है. वहां 32 लोग गंभीर रूप से घायल है. खराब मौसम का सबसे ज्यादा असर खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में है. पाकिस्तान डिजास्टर मैनेजमेंट अथोरिटी ने बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा के चित्राल, दार, स्वात, अबोटाबाद लोगों को घर से न निकलने की एडवाइजरी जारी की है. पाकिस्तान के मौसम विभाग ने 22 अप्रैल तक पूरे देश में भारी बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों को राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है. आवाजाही के लिए सड़कों को सुधारा जा रहा है. बलूचिस्तान में भारी तबाही मचा सकती है. खैबर पख्तूनख्वा के चित्राल, दार, स्वात, अबोटाबाद में ज्यादा नुकसान होने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा पाकिस्तान के कई और प्रांतों के लिए बाढ़ की चेतावनी भी जारी की गई है.

दुबई में दो दिन में हो गई साल भर की बारिश-

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबू धाबी, दुबई व अल ऐन जैसे शहरों में भी भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं. इससे अब तक 1 शख्स की मौत हुई है. वहां साल भर की बारिश 2 दिन के भीतर हो गई. सड़क, रेलवे व उड़ानों पर असर पड़ा. इन शहरों में ऑफिस और स्कूल बंद कर दिए गए हैं. लोगों को वर्क फ्रॉम होम के लिए कहा गया है. दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के हवाले से लोगों से कहा है कि जब तक बहुत जरूरी न हो एयरपोर्ट पर न आएं. कई फ्लाइट्स रद्द हुई हैं तो कई को डायवर्ट किया गया है. दुबई एयरपोर्ट से ट्रैवल करने वालों के लिए चेक इन के प्रोसेस को सस्पेंड कर दिया गया है. मौसम विभाग ने आज को भी तेज बारिश होने की आशंका जताई गई है. लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है. बहरीन, कतर व सऊदी अरब में भी भारी बारिश से हालात खराब हैं. ओमान में तेज बारिश के चलते 18 लोगों की मौत हो गई है.