दिल्ली-एनसीआर में 4 घंटे से हो रही जोरदार बारिश, भीषण गर्मी से मिली राहत

Heavy rain in Delhi-NCR for 4 hours, relief from scorching heat
Heavy rain in Delhi-NCR for 4 hours, relief from scorching heat
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। नई दिल्ली-एनसीआर में बुधवार देर रात करीब 11 बजे शुरू हुई तेज बारिश रात करीब 3 बजे धीमी पड़ी. इस दौरान तेज हवाएं भी चलीं. कई इलाकों में बिजली आती-जाती रही. तेज बारिश से सड़कों में पानी भर गया. IMD ने अनुमान जताया था कि 15 जून की शाम से दिल्ली का मौसम बदल सकता है. शाम से हल्‍की बारिश के आसार जताए थे.

मौसम विभाग ने अनुमान जारी किया था कि उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली (बवाना, मुंडका), सोनीपत, खरखोदा (हरियाणा) के कुछ स्थानों और एनसीआर में तेज बारिश होगी. इसके अलावा 30-40 किमी/घंटे की तफ्तार से हवाएं चलेंगी.

वहीं मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अब लगातार पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) और निचले स्तर की पुरवाई हवाएं चलने की संभावना है, जिससे उमस भरी गर्मी से निजात मिल सकती है. वहीं स्काईमेट के मुताबिक 18 जून तक ऐसी बारिश हो सकती हैं. वहीं, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

मौसम पूर्वानुमान में कहा गया कि 15-16 जून को पूर्वी भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. करीब हफ्तेभर प्री-मॉनसून गतिविधियां देखने को मिलेंगी और मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, 25 से 27 जून के बीच दिल्ली में मॉनसून पहुंच सकता है.

IMD ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद में 16 से 18 जून के बीच बारिश होने का अनुमान लगाया है. जबकि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 16-17 जून को बारिश हो सकती है. इसके अलावा नॉर्थ पंजाब में 16 जून को हल्की बारिश होने की संभावना है. दिल्ली में 20 जून तक रोजाना गरज के साथ हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है. ऐसे में प्री मॉनसून गतिविधियों से राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को गर्मी से मामूली राहत मिल सकती है.