पूरे बिहार में झमाझम बारिश, सड़क से रेल ट्रैक तक पानी में डूबे, ठनका गिरने से 7 की मौत

Heavy rains all over Bihar, roads to railway tracks submerged in water, 7 dead due to landslide
Heavy rains all over Bihar, roads to railway tracks submerged in water, 7 dead due to landslide
इस खबर को शेयर करें

पटना: पटना सहित पूरे राज्य में शनिवार को झमाझम बारिश हुई। समस्तीपुर और बेगूसराय दो जिलों में अतिभारी और दस जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई। राज्य के शेष हिस्से में आंशिक से मध्यम बारिश हुई। बेगूसराय के खोदावंदपुर में सर्वाधिक 316 मिमी बारिश दर्ज हुई है। यह पिछले चार सालों में 24 घंटे में सर्वाधिक बारिश है। बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। 10 लोगों की मौत भी हुई।

वज्रपात से अलग-अलग जिलों में सात और दीवार व पोल गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। जगह-जगह रेल और सड़क आवागमन पर भी असर पड़ा। बेगूसराय-खगड़िया रेलखंड के दनौली फुलवरिया स्टेशन के पास करीब 20 मीटर रेलवे ट्रैक धंस गया। इससे डाउन में ट्रेनों का परिचालन बाधित हुआ। ट्रैक को दुरुस्त करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है।

पटना में भी दिन भर झमाझम बारिश होती रही। सुबह साढ़े आठ बजे तक 22 मिमी और दोपहर ढाई बजे तक 57 मिमी बारिश हुई। पिछले 24 घंटों में पटना में लगभग 85 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम में बदलाव से पटना में चार दिनों में अधिकतम तापमान में लगभग नौ डिग्री की कमी आई है। लगातार बारिश से जगह-जगह जलजमाव की स्थिति है। पटना एयरपोर्ट पर रनवे साइड में पानी भरने से हवाई यात्रियों और कर्मियों को काफी फजीहत झेलनी पड़ी।

मौसम विभाग ने रविवार को भी पटना में आंशिक से मध्यम बारिश की चेतावनी दी है। वहीं, सात जिलों में भारी या अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। किशनगंज, अररिया और सुपौल में अतिभारी बारिश का औरेंज अलर्ट और पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा और मधुबनी में भारी बारिश का येलो अलर्ट है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से मौसम में बेहतरी की उम्मीद है।

बिजली आपूर्ति बाधित
आंधी-बारिश में कई जिलों में पेड़ गिरने की सूचना है। इससे बिजली आपूर्ति बाधित रही। वैशाली में बिजली के 50 पोल क्षतिग्रस्त हो गए। नवादा के रोह प्रखंड के सम्हरीगढ़ में एक मकान पर वज्रपात हुआ, जहां इंटरनेट के राउटर में विस्फोट हो गया। पड़ोस के दर्जनों लोगों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी खराब हो गए। गया के गुरुआ प्रखंड में पकरी प्राथमिक स्कूल की चहारदिवारी गिर गई।

इन जिलों में गईं जानें
मुजफ्फरपुर के करजा के गवसरा बंगरी में निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से 55 वर्षीय जय किशुन राय और बांका के शंभूगंज में दीवार गिरने से एक महिला की मौत हो गई। उधर, वैशाली में बिजली का पोल गिरने से वृद्ध महिला की जान चली गई। वहीं वज्रपात से औरंगाबाद में एक, बांका में एक, भागलपुर में तीन, जमुई में एक और लखीसराय में एक की मौत हो गई।

रेल ट्रैक धंसा, सड़कें टूटीं
लगातार बारिश से नौगछिया और कुरसेला के बीच रेल लाइन के नीचे मिट्टी धंसने से ट्रेनें बाधित हुईं। डाउन लाइन पर कॉशन के साथ ट्रेनें चलाईं जा रही हैं। समस्तीपुर में रोहुआ से डरसुर चौर जाने वाली सड़क ध्वस्त हो गई है। बांका के फुल्लीडूमर के समीप पुलिया धंस गई। लखीसराय में ही मननपुर से भलुई जाने वाली सड़क पर पुलिया ध्वस्त हो गई है।