अगले 24 घंटों में यूपी के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, अलर्ट जारी, आप भी जानें

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दरम्यान यूपी के श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बरेली और पीलीभीत तथा आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद प्रशासन भी सर्तक हो गया है।

इसी तरह देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोण्डा, बलरामपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बाराबंकी, अयोध्या, कासगंज, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, सहारनपुर, सम्भल, बदायूं और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

बीते 24 घंटों के दरम्यान बाराबंकी एल्गिनब्रिज पर सबसे अधिक 26 सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। इसके अलावा बहराइच के कैसरगंज में 21, बाराबंकी के रामनगर में 15, बाराबंकी के ही हैदरगढ़ में 14, बाराबंकी के ही गौसपुर सिरौली में 13, बाराबंकी के फतेहपुर तहसील में 12, कर्नलगंज गोण्डा में 11, कन्नौज में नौ, सोनभद्र के घोरावल, बिजनौर के चांदपुर में सात-सात, कन्नौज, बाराबंकी, मुरादाबाद के बिलारी और अमरोहा के नौगंवा सादात में छह-छह सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

बाढ़ का खतरा बढ़ रहा

प्रदेश के पश्चिमी जिलों में लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से बाढ़ का खतरा बढ़ रहा है। शामली के पांच गांव जलमग्न हो गए हैं। मगर अभी वहां किसी भी तरह की आबादी प्रभावित नहीं हुई है। सहारनपुर पहले से ही बाढ़ प्रभावित है और लगभग 2000 लोग बाढ़ राहत शिविरों में रह रहे हैं। राहत आयुक्त नवीन कुमार की ओर से यह जानकारी दी गई है।

बताया गया है कि हथिनी कुंड बैराज से लगभग 1.90 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इसके असर की वजह से शामली, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, फिरोजबाद व इटावा आदि जिलों में जलस्तर और बढ़ेगा। गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, फिरोजबाद व इटावा में बाढ़ की स्थिति नहीं है। बिजनौर व मुरादाबाद बारिश के रेड अलर्ट के संबंध में स्थिति सामान्य है।