काले रंग की कार बढ़ा सकती है परेशानी, खरीदने वाले हैं तो रुक जाएं, जान लें 4 बड़े नुकसान

Black colored car can increase the problem, if you are going to buy then stop, know 4 big disadvantages
Black colored car can increase the problem, if you are going to buy then stop, know 4 big disadvantages
इस खबर को शेयर करें

Black Color Car Disadvantages: काले रंग की कार जब सड़क पर चलती है तो एक अलग ही लुक देती है. धूप में काले रंग की गाड़ियों की चमक और बढ़ जाती है. हालांकि काले रंग की गाड़ियां कई तरह की परेशानियां भी लेकर आती हैं. काले अगर आप ब्लैक रंग की कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इस रंग के नुकसान के बारे में जरूर जानना चाहिए.

बीएएसएफ (BASF) के आंकड़ों के अनुसार, साल 2022 में भारत में सफेद रंग की गाड़ियां सबसे ज्यादा खरीदी गईं. आंकड़ों के मुताबिक, 40 प्रतिशत खरीदारों ने सफेद रंग की कारों को खरीदा, वहीं 15 प्रतिशत के साथ ग्रे रंग की कारें दूसरे नंबर पर रहीं. वहीं सिल्वर कारें 12 प्रतिशत, तो ब्लैक रंग कारें 10 प्रतिशत ग्राहकों की पसंद रहीं. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में बिक रही हर 100 कारों में से 10 कारें ब्लैक रंग की होती हैं. तो चलिए अब जानते हैं काले रंग की कार के क्या नुकसान हैं…

होती हैं धूप में ज्यादा गर्म

काले रंग की कारें हल्के रंग की कारों की तुलना में अधिक गर्म होती हैं. काला रंग गर्मी को अधिक सोंखता है इस वजह से कार का इंटीरियर अधिक गर्म हो जाता है. अगर आप धूप में काले रंग की कार ड्राइव करते हैं तो उसका केबिन ज्यादा गर्म हो जाता है. इससे एसी को केबिन ठंडा करने में ज्यादा समय लगता है.

रखरखाव पर अधिक खर्च

काले रंग की कार में हल्की गंदगी और स्क्रैच आसानी से दिखने लगती है. इसका मतलब है कि आपको कार को साफ रखने के लिए उसे बार-बार धोना पड़ेगा. काले रंग की कार में हल्का स्क्रैच भी अधिक विजिबल होता है जिससे कार का लुक बिगड़ जाता है और आपको उसे रिपेंट करवाने में खर्च करना पड़ता है.

कलर फेडिंग

काले रंग की कार खरीदने वालों को कलर फेडिंग सबसे ज्यादा परेशान करती है. अगर आपकी कार धूप में ज्यादा देर खड़ी रहती है तो उसका रंग उड़ने लगता है और चमक फीकी पड़ जाती है. काले रंग की कारें ज्यादा हीट होती हैं, इसलिए इनमें कलर फेडिंग का प्रभाव अन्य रंगों के मुकाबले अधिक होता है. कलर फेड होने से नई कार भी पुरानी लगने लगती है.

कम रौशनी में विजिबिलिटी

काले रंग की कारों के साथ एक और बड़ी समस्या विजिबिलिटी की है. विजिबिलिटी समस्या रात में अधिक होती है. काला रंग काफी कम रौशनी रिफ्लेक्ट करता है. अगर सड़क पर लाइट अच्छी नहीं है तो आपकी कार दूसरों को नजर नहीं आएगी. इससे दुर्घटना होने का खतरा बढ़ जाता है.