देश की पहली CNG मोटसाइकिल का इंतजार खत्म, खरीदने के लिए इतने रुपए का कर लो इंतजाम; 1Kg में इतने Km दौड़ेगी

इस खबर को शेयर करें

देश की पहली CNG मोटरसाइकिल जून में लॉन्च होगी। ये मोटरसाइकिल बजाज द्वारा तैयार की जा रही है। कंपनी के MD राजीव बजाज भी इस बात को कन्फर्म कर चुके हैं। कई मोके पर इस मोटरसाइकिल को टेस्टिंग के दौरान कैमरे में भी कैद किया गया है। इस मोटरसाइकिल की सबसे बड़ी USP इसका CNG होना है। CNG की कीमत पेट्रोल की तुलना में कम है। वहीं, इसका माइलेज भी बेहतर होता है। अपनी इसी USP के चलते ये सेगमेंट में ना सिर्फ आगे निकल सकती है, बल्कि हीरो स्प्लेंडर जैसी सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल के लिए खतरा भी पैदा कर सकती है। चलिए इस CNG मोटरसाइकिल में क्या खास मिलेगा, आपको बताते हैं।

बजाज CNG मोटरसाइकिल के फीचर्स और स्पेसफिकेशंस

बजाज के पास एंट्री-लेवल कम्यूटर सेगमेंट में प्लैटिना और CT मोटरसाइकिल सबसे ज्यादा माइलेज देती है। इसकी ARAI सर्टिफाइट रेंज 70Km/l है। उम्मीद है कि CNG बाइक का माइलेज इनसे ज्यादा होगा। यह अपनी कैटेगरी में सबसे ज्यादा फ्यूल एफीशिएंट मोटरसाइकिल होगी। कंपनी अपनी ही फैमिली की दूसरी मोटरसाइकिल से इसमें 110cc का इंजन ले सकती है। जैसा प्लैटिना 110cc और CT 110X के साथ देखा गया है। पेट्रोल पर यह इंजन अधिकतम 8.6 पीएस की पावर और 9.81 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

KTM बाइक पर कंपनी दे रही 5 साल की वारंटी, रोड साइड असिस्टेंस भी फ्री

बजाज की इस CNG मोटरसाइकिल में बायो-फ्यूल सेटअप मिलने की उम्मीद है। ऐसे में इस बाइक में एक डेडिकेटेड स्विच मिल सकता है, जो यूजर को CNG से पेट्रोल या पेट्रोल से CNG पर जाने की परमिशन देगा। CNG टैंक सीट के नीचे स्थित होगा, जबकि पेट्रोल टैंक अपनी सामान्य स्थिति में होगा। कुल मिलाकर बजाज की CNG मोटरसाइकिल की यही खूबी और दमदार माइलेज सेगमेंट में इसे सबसे आगे कर सकती है। माना जा रहा है कि ये बाइक एक किलो CNG में 100 से 120 Km का माइलेज दे सकती है।

मार्केट में आ गई ये सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, कंपनी ने कीमत रखी सिर्फ 10.8 लाख रुपए

बजाज अपने पोर्टफोलियो में ‘क्लीनर फ्यूल’ की हिस्सेदारी का विस्तार करना चाहती है। इसमें ईवी, इथेनॉल, LPG और CNG का पूरा स्पेक्ट्रम शामिल है। वो शुरुआत में सालाना करीब 1 से 1.20 लाख CNG बाइक का प्रोडक्शन करेगी। जिसे बाद में बढ़ाकर करीब 2 लाख यूनिट तक बढ़ाया जाएगा। इसकी कीमत 1 लाख रुपए के करीब होगी। बता दें कंपनी ने CNG मोटरसाइकिल पर काम शुरू कर दिया है। इसका प्रोडक्शन औरंगाबाद प्लांट में किया जा रहा है। उम्मीद ये भी कि इसके आने के बाद दूसरी कंपनियां भी CNG टू-व्हीलर्स की तरफ जा सकते हैं।

डिमांड में टाटा की इलेक्ट्रिक कारों पर भारी पड़ी ये कंपनी, 1151% की ग्रोथ मिली

बजाज की CNG मोटरसाइकिल के फीचर्स की बात करें तो इसके दोनों सिरों पर 17-इंच के व्हील और 80/100 ट्यूबलेस टायर्स मिलने की उम्मीद है। फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम कॉम्बो कॉम्बिनेशन के साथ मिल सकते हैं। सस्पेंशन सेटअप में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे एक मोनोशॉक यूनिट शामिल रहेगी। इसके ABS और नॉन-ABS दोनों वैरिएंट पेश किए जा सकते हैं। CNG मोटरसाइकिल में गियर इंडिकेटर, गियर गाइडेंस और ABS इंडिकेटर जैसी डिटेल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की उम्मीद है। स्पाई शॉट्स में LED हेडलाइट देखी जा सकती है।