उत्तर प्रदेश में मौसम का डबल अटैक, 32 शहरों में लू का अलर्ट, कई जिलों में आंधी-बारिश

Double attack of weather in Uttar Pradesh, heat wave alert in 32 cities, storm and rain in many districts
Double attack of weather in Uttar Pradesh, heat wave alert in 32 cities, storm and rain in many districts
इस खबर को शेयर करें

इन दिनों उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। आज (29 अप्रैल) और कल (30 अप्रैल 2024) को कानपुर नगर और- कानपुर देहात समेत बुंदेलखंड के कई जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान वेट बल्ब तापमान का माहौल होने की वजह से जितनी गर्मी होगी। उससे दो-तीन डिग्री अधिक लगेगी। इस माहौल में नमी रहती है, जिससे पसीना नहीं निकलता और अगर निकला भी तो सूखता नहीं है। इससे गर्मी अधिक लगती है। इस दौरान पारा कई जिलों में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक जा सकता है।

मौसम विभाग की माने तो 29 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। जबकि पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार है। पश्चिमी यूपी में जहां कहीं-कहीं पर आंधी, बादल गरजने, बिजली गिरने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चलने के आसार हैं। वहीं पूर्वी यूपी में लू चलने की आशंका है। इसके साथ ही 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में लू का अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश के 35 जिलों में हीटवेव यानी लू चलने की आशंका जताई गई है। इसमें बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, जौनपुर, संतरविदास नगर, सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, कौशाम्बी, चित्रकूट, बांदा, फतेहपुर, कानपुर देहात, औरैया, मैनपुरी, इटावा, फिरोजाबाद, आगरा, मथुरा, महामायानगर जिलों के नाम शामिल हैं। इसके साथ ही 29 अप्रैल को सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल और उसके आसपास के इलाकों में बादल गरजने और बिजली गिरने की आशंका है। इन जिलों में आंधी चलने के भी आसार हैं।

कहां कितना रहा तापमान?

राजधानी लखनऊ में रविवार को 40.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हरदोई में अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कानपुर में 40.2 अधिकतम और 23.4 न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। लखीमपुर खीरी में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जानिए क्या है वेट-बल्ब

वेट बल्ब तापमान मापने की आधुनिक विधि है। इसमें वातावरण में गर्मी और आर्द्रता को मापा जाता है। थर्मामीटर के बल्ब को गीले मलमल के कपड़े में लपेटकर लिए जाने वाले तापमान को वेट बल्ब टेंपरेचर कहते हैं।