हिमाचल में भारी बर्फबारी और बारिश; बंद हुआ रोहतांग दर्रा, IMD का येलो अलर्ट जारी

Heavy snowfall and rain in Himachal; Rohtang Pass closed, IMD's yellow alert issued
Heavy snowfall and rain in Himachal; Rohtang Pass closed, IMD's yellow alert issued
इस खबर को शेयर करें

शिमला: Himachal Pradesh Weather: ठंड की मौसम की आहट के साथ ही हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी शुरू हो गई है। रविवार को हुई भारी बर्फबारी और खराब मौसम की वजह से पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है। हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में खराब मौसम के चलते समुद्रतल से 13,050 फीट की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग दर्रा पर्यटकों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। खराब मौसम को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। अलर्ट को देखते हुए मनाली प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। रोहतांग के लिए ऑनलाइन परमिट बनाने की साइट भी बंद कर दी गई है।

रोहतांग दर्रे को हालांकि, अभी आधिकारिक तौर पर बंद नहीं किया है। मौसम साफ होने पर फिर से पर्यटक यहां बर्फ का आनंद ले सकेंगे। उधर, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने पूरे प्रदेश में सोमवार को येलो अलर्ट जारी किया है। मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में एक दिसंबर तक मौसम खराब रहेगा और हल्की बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है। इस दौरान येलो अलर्ट को लेकर दर्रा पर्यटकों के लिए बंद किया गया है।

गौरतलब है कि रोहतांग दर्रा हर साल 15 नवंबर को आधिकारिक तौर पर यातायात के लिए बंद कर दिया जाता था। इस साल मौसम साफ रहने के कारण अभी तक वाहनों की आवाजाही जारी है। खराब मौसम को देखते हुए अभी भी दर्रे में आवाजाही पर अस्थायी तौर पर रोक लगाई है। एसडीएम रमन कुमार शर्मा ने बताया कि रोहतांग के लिए पर्यटक वाहनों की आवाजाही सोमवार से बंद कर दी है। मौसम को देखते हुए बाद में यह नर्णिय लिया जाएगा कि दोबारा आवाजाही शुरू करनी है या नहीं।

हिमाचल में जहां एक ओर बर्फबारी देखने को मिल रही है, वहीं राजस्थान और गुजरात में रविवार को भारी बारिश भी देखने को मिली है। गुजरात के कई जिलों में ओलावृष्टि भी देखने को मिली है। दोनों राज्यों में बारिश के चलते तापमान के तेजी से नीचे जाने की संभावना है।