Herbal Tea: सुबह खाली पेट इन 5 आयुर्वेदिक चाय का करें सेवन, सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे!

Herbal Tea: Drink these 5 Ayurvedic teas on an empty stomach in the morning, you will get many health benefits!
Herbal Tea: Drink these 5 Ayurvedic teas on an empty stomach in the morning, you will get many health benefits!
इस खबर को शेयर करें

चाय की चुस्की सुबह की ताजगी का अहम हिस्सा मानी जाती है, लेकिन कई बार खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है. लेकिन घबराइए मत! आयुर्वेद आपके लिए लेकर आया है कुछ खास जड़ी-बूटियों वाली चाय, जिन्हें आप सुबह खाली पेट पी सकते हैं. ये चाय न सिर्फ आपका पेट दुरुस्त रखेंगी बल्कि पूरे दिन आपको चुस्त और तंदुरुस्त रहने में भी मदद करेंगी.

तो आइए जानते हैं उन 5 जादुई आयुर्वेदिक चायों के बारे में, जिन्हें आप खाली पेट पी सकते हैं.

1. अदरक की चाय
अदरक की चाय एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. यह चाय सुबह के समय पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है और मॉर्निंग सिकनेस जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाती है. इस बनाने के लिए 1 कप गर्म पानी में एक छोटा टुकड़ा अदरक डालकर 5 मिनट तक उबालें. इसमें स्वादानुसार शहद मिलाकर पिएं.

2. पुदीने की चाय
पुदीने की चाय पेट की जलन और गैस की समस्या को दूर करने में कारगर मानी जाती है. यह चाय सुबह के समय पीने से आपका पेट साफ रहता है और आप पूरे दिन फ्रेश महसूस करते हैं. इसे बनाने के लिए 1 कप गर्म पानी में कुछ पुदीने की पत्तियां डालकर 2-3 मिनट तक उबालें. इसे छानकर पिएं.

3. जीरा और धनिया की चाय
जीरा और धनिया की चाय पेट दर्द और मरोड़ से राहत दिलाने में मदद करती है. यह चाय शरीर में सूजन को कम करती है और पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखती है. 1 कप गर्म पानी में 1 छोटा चम्मच जीरा और 1 छोटा चम्मच धनिया के बीज डालकर 5 मिनट तक उबालें. इसे छानकर पिएं.

4. इलायची की चाय
इलायची की चाय मुंह की दुर्गंध को दूर करने और पाचन में सुधार लाने में मदद करती है. यह चाय सुबह के समय पीने से आपका मुंह साफ रहता है और आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. इसे बनाने के लिए 1 कप गर्म पानी में 2-3 इलायची डालकर 2-3 मिनट तक उबालें. इसे छानकर पिएं.

5. दालचीनी की चाय
दालचीनी की चाय शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. यह चाय सुबह के समय पीने से आपका शरीर एनर्जेटिक रहता है और आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. 1 कप गर्म पानी में एक छोटी दालचीनी की स्टिक डालकर 5 मिनट तक उबालें. इसमें स्वादानुसार शहद मिलाकर पिएं.

इन 5 आयुर्वेदिक चायों को आप अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. लेकिन याद रखें कि किसी भी चीज का अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए इन चायों का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.