हरियाणा के निजी अस्पताल में भ्रूण लिंग जांच गिरोह का भांडाफोड़, 3 महिलाएं गिरफ्तार

इस खबर को शेयर करें

हिसार. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुधवार रात को पीएनडीटी नोडल ऑफिसर डा. प्रभु दयाल के नेतृत्व में हांसी में हिसार चुंगी स्थित एक निजी अस्पताल में छापा मारकर भ्रूण लिंग जांच करने के एक मामले का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने शिकायत के आधार पर अस्पताल संचालिका डॉ उर्मिल धतरवाल सहित चार के खिलाफ पीएनडीटी एक्ट के मामला दर्ज कर तीन महिलाओं को गिरफ्त्तार कर कोर्ट में पेश किया. जहां से तीनों महिलाओं को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया.

स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा अस्पताल की दो अल्ट्रासाउंड मशीन को सील कर, अस्पताल में लगे प्रिंटर और अन्य रिकार्ड जब्त कर लिया है. अस्पताल पर छापे मारी की कार्रवाई बुधवार रात साढ़े दस बजे शुरू की गई थी जो बृहस्पतिवार सुबह तक चली . हांसी शहर थाना प्रभारी नरेंद्र सिंह ने बताया की उन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा शिकायत मिली थी शिकायत के आधार पर डा उर्मिल धतरवाल सहित चार महिलाओं पर मामला दर्ज किया गया है, जिनमे से तीन को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

पीएनडीटी नोडल ऑफिसर डा. प्रभु दयाल व डा. कामिद मोंगा ने पुलिस में दी शिकायत में बताया की उन्हें 20 जुलाई को गुप्त सूचना मिली थी कि हांसी के हिसार चुंगी के पास स्थित उर्मिल धतरवाल के अस्पताल में अल्ट्रासाउंड के द्वारा लिंग जांच की जाती है. सूचना के आधार पर उन्होंने एक डिकोय तैयार कर जिंदल अस्पताल हिसार में लगी स्टाफ नर्स पूनम से संपर्क और पूनम ने स्थानीय निवासी व पूर्व में अस्पताल में काम कर चुकी गीता से संपर्क कर अस्पताल में कार्यरत जसबीर कौर के साथ बात लिंग जांच के लिए 40 हजार रुपये में सौदा तय किया गया. गिरोह के सदस्यों ने डिकाय का 23 जुलाई को अल्ट्रासाउंड करवाया.