बिहार में होली पर पुलिसकर्मी की छुट्टी रद, 24 घंटे चलेगा विशेष अभियान

इस खबर को शेयर करें

पटना, । मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग होली पर 24 घंटे का विशेष आपरेशन चलाएगा। विशेष अभियान मंगलवार की शाम सात बजे से शुरू होकर बुधवार को रात तक चलेगा। उत्पाद आयुक्त बी कार्तिकेय धनजी ने बताया कि होली पर कर्मचारी से लेकर अधिकारी तक सड़कों पर उतरकर कार्रवाई करेंगे। दियारा इलाकों के साथ प्रमुख चौराहों, संवेदनशील स्थानों पर विशेष निगरानी रहेगी। ड्रोन के साथ श्वान दस्ता आदि की मदद भी छापेमारी में ली जाएगी।

होली पर शराब तस्करों पर कार्रवाई को लेकर अधिकारियों व कर्मियों की छट्टी भी रद कर दी गई है। चेकपोस्ट से लेकर मुख्यालय में कंट्रोल रूम तक सभी को अलर्ट रहने को कहा गया है। होली को देखते हुए पुलिस मुख्यालय भी दस मार्च तक छुट्टी लेने पर रोक लगा चुका है।

बिहार के शराबबंदी माडल का जायजा लेगी छत्तीसगढ़ की टीम
बिहार में शराबबंदी को लागू करने की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए छत्तीसगढ़ की 20 सदस्यीय टीम होली के बाद आएगी। उत्पाद आयुक्त बी कार्तिकेय धनजी ने बताया कि नौ से 11 मार्च तक छत्तीसगढ़ की टीम बिहार में रहकर पूरी व्यवस्था की जानकारी लेगी। इस दल में कई विधायक और वरीय अधिकारी शामिल होंगे। टीम पटना, वैशाली और नालंदा का क्षेत्रीय भ्रमण करेगी। इस दौरान वह उत्पाद विभाग के वरीय अधिकारियों से तो मिलेगी, लोगों और फील्ड में ड्यूटी करने वाले कर्मियों से भी संवाद करेगी।

34 हजार से अधिक छापा, छह हजार गिरफ्तार
पिछले एक सप्ताह में अवैध शराब के विरुद्ध पुलिस और उत्पाद टीम ने 34 हजार से अधिक छापेमारी की है। इसमें छह हजार से अधिक अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। इस दौरान एक लाख 38 हजार लीटर से अधिक शराब बरामद की गई, जिसमें 80 हजार लीटर देसी, जबकि 57 हजार लीटर से अधिक विदेशी शराब है। शराब से जुड़े मामलों में 609 वाहनों को भी जब्त किया गया है। पुलिस और उत्पाद टीम होम डिलीवरी पर भी नजर रख रही है। फरवरी माह में शराब की होम डिलीवरी मामले में 974 अभियुक्तों को पकड़ा गया है।

निबंधन विभाग ने वसूला लक्ष्य से ज्यादा राजस्व
निबंधन विभाग ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में 5500 करोड़ के राजस्व लक्ष्य से अधिक की आय की है। पांच मार्च तक विभाग ने 5878 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त कर लिया था, जो वार्षिक लक्ष्य का 106 प्रतिशत है। मार्च के पूरे माह में प्रत्येक रविवार को भी निबंधन कार्यालय खुले रहेंगे।