लगातार रहती है तबीयत खराब तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स, एक महीने में दिखने लगेगा सुधार

इस खबर को शेयर करें

इंसान सुखी तभी रह सकता है जब वो पूरी तरह से स्वस्थ्य रहे. अगर आप अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर परेशान रहते हैं और उसका कोई कारण आपको समझ नहीं आ रहा है तो हो सकता है, आप पर या आपके घर पर कोई वास्तु दोष हो. आपके घर और रहन-सहन के तरीके में वास्तु दोष हो सकता है. अगर आपकी सेहत ठीक नहीं है तो उसका प्रभाव आपके दिमाग और जीवन पर भी पड़ सकता है.

आप अपने घर का वास्तुदोष ठीक करके सुधार कर सकते हैं. वास्तुशास्त्र के अनुसार ऐसी कई बातें होती हैं जिनका असर सीधा-सीधा आपके जीवन पर पड़ सकता है. इसमें स्वास्थ्य, आय और जीवन में होने वाले कार्यों पर होता है. अगर आपके घर में भी कोई बीमार रहता है तो भी आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. हम आपको कुछ ऐसे सरल उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपना कर आप इन दोषों को घर से दूर कर सकते हैं.

खाने को लेकर भी कुछ वास्तु नियम होते हैं, जिन्हें आपको मानना चाहिए. -आप जब भी खाने बैठे तो अपने मुंह की दिशा पूरब या उत्तर की ओर हो, इससे पाचन और सेहत दोनों ही अच्छी रहती है. -अच्छी नींद और सेहत के लिए आपके सोने के वक्त आपके सिर की दिशा दक्षिण और पैर की दिशा उत्तर में होनी चाहिए. इससे धन का लाभ भी होता है. -अच्छे स्वास्थ्य के लिए घर में टपकता नल नहीं होना चाहिए.अगर आपके घर में कोई टपकता नल है तो उसे तुरंत ठीक कराना चाहिए. -घर के बीचों-बीच की जगह जिसे हम ब्रह्मस्थान भी कहते हैं उसे हमेशा खाली रहने देना चाहिए. खास कर इस स्थान पर कोई भारी भरकम चीज नहीं रखनी चाहिए. वास्तुशास्त्र के हिसाब से ब्रह्मस्थान पर कोई भारी चीज या फर्नीचर वगैरा रखने से घर में सेहत संबंधी समस्याएं होने लगती है. – -अगर आपके घर के बाहर कोई बड़ा खंभा या पेड़ है जिसकी छाया घर पर पड़ती है तो यह भी वास्तदोष है. इसे दूर करने के लिए 9 फीट का स्वास्तिक घर के दोनों साइड के मेनगेट पर बनाएं.

बेडरूम में ना रखें ये चीजें
-अपने बेडरूम में कभी भी पुरानी और बेकार चीजों को इकट्ठा ना करें, इससे नकारात्मक उर्जा का विकास होता है. आपके बेडरूम में पलंग के सामने आईना नहीं होना चाहिए, इससे सेहत खराब होती है. – बेडरूम में कभी भी भगवान की तस्वीर ना लगाएं -बेडरूम में पलंग को बीम के नीचे नहीं रखनी चाहिए इससे मानसिक परेशानी होने का खतरा बना रहता है.

परिवार के इन सदस्यों को यहां दे जगह
अगर आपके घर में कोई गर्भवती महिला या कोई नवजात शिशु है तो उसके लिए कुछ वास्तु टिप्स जरूर फॉलो करें. अगर आपके घर में गर्भवती महिला है तो उसके लिए पश्चिम और दक्षिण दिशा का कमरा चुनना चाहिए. गर्भ धारण करने वाली स्त्रियों को पूरब की दिशा में नहीं सोना चाहिए, इससे काफी समस्या हो सकती है. वहीं आपके घर में कोई नवजात शिशु हो तो उसके लिए घर के पूर्व दिशा में कमरे होने चाहिए. सोते वक्त बच्चे का सर पूर्व दिशा की ओर होना अच्छा माना जाता है.

परिवारवाले करें ये उपाय
गरीबों को दान अवश्य दें. घर की दक्षिण दिशा में हनुमान जी का चित्र लगाएं, इससे सेहत की रक्षा होती है. पूरे परिवार को हर पूर्णिमा भगवान शिव की पूजा कर उनसे पूरे परिवार को निरोगी रखने की कामना करनी चाहिए. पूरे परिवार को रोज दक्षिण-पूर्व की दिशा में लाल बल्ब या लाल कैंडल जरूर जलाना चाहिए.