ये 6 लक्षण दिखें तो समझ जाइए कि आप प्रेग्नेंट हैं, एक संकेत तो रात में दिखता है

If you see these 6 symptoms then understand that you are pregnant, one sign is visible at night
If you see these 6 symptoms then understand that you are pregnant, one sign is visible at night
इस खबर को शेयर करें

आप प्रेंग्नेसी के कुछ स्पष्ठ शुरुआती लक्षणों के बारे में पहले से जाती हैं। जैसे पीरियड मिस होना, ब्रेस्ट में दर्द और मॉर्निंग सिकनेस। लेकिन प्रेग्नेंसी के कुछ ऐसे लक्षण हैं जिसके बारे में शायद आप नहीं जानती है। आइए बताते हैं वो छह संकेत।

1. कार्ब क्रेविंग
हम में से बहुत से लोग प्रेग्नेंसी के सेकंड और थर्ड ट्राइमेस्टर में खाने की क्रेविंग होती हैं। लेकिन मैरी लुईस ने हफिंगटन पोस्ट को बताया कि कई महिलाएं प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से कार्ब्स के लिए क्रेविंग की रिपोर्ट करती हैं। टोस्ट और चिप्स की महिलाओं को सबसे ज्यादा क्रेविंग होती हैं।एनएचएस का कहना है कि आमतौर पर पसंद न आने वाले खाने की क्रेविंग आपके गर्भवती होने का संकेत हो सकता है।

2. अपनी कॉफी छोड़ना
प्रेग्नेंसी के दौरान कई शारीरिक परिवर्तन होते हैं। उनमें से एक है स्वाद में बदलाव। जिसे डिस्गेसिया के रूप में जाना जाता है। यह हार्मोन के कारण होता है। ऐसे में आपके पसंदीदा भोजन ड्रिंक आपको अच्छे नहीं लगते हैं। एनएचएस के अनुसार, आप कॉफी, चाय, फैटी भोजन या यहां तक कि धूम्रपान में रुचि खो सकते हैं।मैरी लुईस एक मरीज के बारे में बताती हैं कि उसने 15 साल तक हर दिन लगातार चार कप कॉफी पी थी। एक सुबह जागी तो उसे कॉफी बिल्कुल अच्छी नहीं लगी। उसके पास गर्भावस्था के कोई अन्य लक्षण नहीं थे। लेकिन टेस्ट करने पर पाया गया कि वो प्रेग्नेंट हैं।

3.रात को पसीना आना
रात में पसीना आना भी प्रारंभिक गर्भावस्था के लक्षण हैं। यह काफी सामान्य है।रात का पसीना उन हार्मोन प्रेरित परिवर्तनों में से एक है। इसलिए खूब पानी पीना सुनिश्चित करें।

4.ब्लड स्पॉट
पीरियड का मिस होना प्रेग्नेंसी का सामान्य लक्षण हैं। लेकिन कुछ महिलाओं में ब्लड निकलना जारी रहता है। करीब 20 प्रतिशत महिलाओं में हल्का वजाइनल ब्लीडिंग देखने को मिलता है। इसे इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग कहते हैं।ये भी लक्षण प्रेग्नेंसी के हो सकते हैं।

5. थकान
मैरी लुईस ने कहा, आप अपनी गर्भावस्था की शुरुआत में काफी थका हुआ महसूस कर सकती हैं।पहले 12 हफ्तों के दौरान थकान विशेष रूप से आम होता है।इस समय आपके शरीर में हार्मोनल परिवर्तन आपको थका हुआ, बीमार, भावनात्मक और परेशान महसूस कर सकते हैं।

6. स्मेल सेंसिटिविटी
मैरी लुईस के अनुसार के मुताबिक कुछ गंध अगर आपको तेज लगते हैं। तो यह भी प्रेग्नेंसी के लक्षण हो सकते हैं।कुछ गंधों के प्रति आपकी संवेदनशीलता मॉर्निंग सिकनेस को ट्रिगर कर सकती है।स्मेल जो आपको विचलित कर सकती हैं उनमें लहसुन प्याज का स्मेल हो सकता है। खाने का स्मेल भी आपको परेशान कर सकता हैं। मछली का गंध भी इसमे शामिल है।