शरीर दे रहा ये 5 संकेत तो किडनी फेल्योर की ओर की तरफ बढ़ रहे हैं आप! इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

इस खबर को शेयर करें

Kidney Kharab hone ke Lakshan: आज बदलते लाइफस्टाइल और खानपान के कारण किडनी संबंधी रोग काफी देखने को मिल रहे हैं। वहीं बात करें किडनी फेल्योर की तो इसके मामले भी तेजी से बढ़ते हुए देखे जा सकते हैं। किडनी फेल होना एक ऐसी समस्या है जिससे हमारी जान तक जा सकती है। इस समस्या की गंभीरता का पता आप ऐसे भी लगा सकते हैं कि किडनी रोगों का पता काफी देर से चलता है। हालांकि हमारे शरीर का मैकेनिज्म इस तरह डिजाइन हुआ है कि किसी भी अंग में समस्या होने से पहले ही शरीर कुछ संकेत देने लगता है। बस जरूरत है तो उन संकेतों को समझने की और समय से उसका इलाज शुरू की। आज हम आपको ऐसे ही 5 संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किडनी फेल्योर के शुरुआती संकेत हो सकते हैं।

(5 Symptoms that indicate unhealthy kidney)
1. हाथ-पैरों में सूजन
हाथ-पैरों में यदि बिना किसी कारण सूजन देखने को मिल रही है, तो आपको बिना देर किए अपनी किडनी की जांच करा लेनी चाहिए। किडनी में होने वाला संक्रमण ‘पायलिया’ हमारे शरीर में सूजन का कारण भी बन जाता है।

2. यूरिन पास करने में दिक्कत
यदि आपको यूरिन पास करते समय किसी तरह की समस्या जैसे खून आना, दर्द होना और पस/मवाद जैसा पदार्थ आता हुआ दिखाई दे तो समझ लें कि आपकी किडनी की सेहत खराब है। ऐसे लक्षण दिखाई देते ही बिना देर किए डॉक्टर से संपर्क करें।

3. किडनी एरिया में पेन
यदि आपको किडनी वाले एरिया में किसी तरह के दर्द या सूजन की समस्या फील देती है, तो आपको किडनी की जांच बिना देर किए करा लेनी चाहिए। किडनी एरिया में दर्द किडनी स्टोन का सबसे बड़ा संकेत होता है।

4. भूख में कमी
किडनी हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में काफी मदद करती है। वहीं जब किडनी अपना काम ठीक से न कर पाए तो हमारी भूख काफी प्रभावित होती है। यदि आपको अपना पेट हर समय भरा हुआ फील होता है, तो आपको एक बार किडनी की जांच जरूर करा लेनी चाहिए।

5. बार-बार पेशाब आना
एक हेल्दी व्यक्ति दिन में 5-7 बार तक पेशाब जा सकता है। लेकिन यदि आप इससे ज्यादा बार पेशाब जा रहे हैं, तो समझ लेना चाहिए आपकी किडनी की सेहत ठीक नहीं है। बहुत ज्यादा या बहुत कम पेशाब जाना दोनों ही किडनी फेल्योर का संकेत हो सकते हैं।