मध्यप्रदेश में ‘मामा’ ने भांजे-भांजियों को धोखा दिया, अपने इस ‘चाचा’ पर भरोसा करना : अरविंद केजरीवाल

In Madhya Pradesh, 'uncle' cheated nephews and nieces, trust your 'uncle': Arvind Kejriwal
In Madhya Pradesh, 'uncle' cheated nephews and nieces, trust your 'uncle': Arvind Kejriwal
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को मध्य प्रदेश के सतना में एक जनसभा को संबोधित किया. उन्होंने बिना कांग्रेस या बीजेपी का नाम लिए कहा कि, पुरानी सरकारों के घोटालों और पुराने मंत्रियों द्वारा इकट्ठे किए गए पैसे निकलवाएंगे. उन्होंने कहा कि, मध्य प्रदेश में एक ‘मामा’ हैं, उन्होंने भांजे-भांजियों को बहुत धोखा दिया है, उस ‘मामा’ पर नहीं, अपने इस ‘चाचा’ पर भरोसा करना.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, आम आर्मी पार्टी ईमानदार और देशभक्त लोगों की पार्टी है. अगर बच्चों को भविष्य बनाना चाहते हो, अच्छी शिक्षा देना चाहते हो तो एक ही पार्टी यह कर सकती है. 75 साल में किसी भी पार्टी ने चुनाव के पहले यह नहीं कहा होगा कि बच्चों के लिए स्कूल बनाएंगे, अस्पताल बनाएंगे, इसलिए हमें वोट देना. मध्य प्रदेश में एक ‘मामा’ हैं, उन्होंने भांजे भांजियों को बहुत धोखा दिया है. आपका बेटा, भाई और चाचा आ गया है, मुझ पर भरोसा करना.

उन्होंने कहा कि, आज मैं गारंटी देने आया हूं. जब से हमने गारंटी देनी शुरू की, बीजेपी वाले भी गारंटी-गारंटी करने लगे हैं. उन्होंने गारंटी दी थी कि 15 लाख एकाउंट में डालेंगे, लेकिन गारंटी पूरी नहीं की. उनकी गारंटी झूठी है. चुनाव आने पर एक-दूसरे को गालियां देते हैं, हमें गाली देनी नहीं आती. हम आम आदमी की समस्या समझते हैं.

अरविंद केजरीवाल ने इस सभा में मध्य प्रदेश के लिए गारंटियों की घोषणा की.

बिजली
यहां लंबे-लंबे पावर कट लगते हैं, बिजली महंगी है, दिल्ली और पंजाब में 24 घंटे बिजली आती है और बिजली का बिल 300 यूनिट तक ज़ीरो आता है. मध्य प्रदेश में 24 घंटे बिजली सिर्फ़ आम आदमी पार्टी दे सकती है. 76 साल में आपने दोनों पार्टियों को देख लिया. गलत तरीके से आए नवम्बर तक के पुराने बिल माफ कर देंगे. दिसंबर में चुनाव होगा, 30 नवम्बर तक के सभी बिल माफ़ कर देंगे और अगले एक साल में 24 घंटे बिजली आएगी.

शिक्षा
मध्य प्रदेश में ‘मामा’ ने सरकारी स्कूलों का बेड़ा गर्क कर दिया. हमने इतने शानदार सरकारी स्कूल बना दिए कि चार लाख बच्चों ने प्राइवेट से नाम कटाकर सरकारी में दाखिला लिया. प्राइवेट स्कूल वालों ने भी लूट मचा रखी है. इसे बंद करेंगे. कच्चे टीचर्स को पक्का किया जाएगा.

स्वास्थ्य
आज यहां सरकारी अस्पतालों का बेड़ा गर्क है. दिल्ली में दवाईयां, टेस्ट सब फ्री हैं, 20 लाख तक का फ्री इलाज होता है. छोटी बीमारियों के लिए मोहल्लों में मोहल्ला क्लीनिक खोल दिए हैं. मध्य प्रदेश के हर गांव में मोहल्ला क्लीनिक और हर जिले में सरकारी अस्पताल ठीक करेंगे, पूरे इलाज मुफ़्त होंगे.

रोजगार
हमने दो लाख सरकारी नौकरियां दीं और 12 लाख प्राइवेट नौकरियां पैदा कीं. पंजाब में डेढ़ साल में ही 31 हजार सरकारी नौकरियां दीं और तीन लाख प्राइवेट नौकरियां देने की तैयारी कर रहे हैं. मध्य प्रदेश में भी रोजगार देंगे और जब तक रोजगार नहीं मिलता, तीन-तीन हज़ार बेरोजगारी भत्ता देंगे.

भ्रष्टाचार खत्म करेंगे
सरकारी नौकरियों के लिए सिफारिश और रिश्वत बंद करेंगे. भ्रष्टाचार ख़त्म करेंगे. पुरानी सरकारों ने जितने घोटाले किए हैं, पुराने मंत्रियों ने इतने पैसे इकट्ठे किए हैं, वो सब पैसा निकलवाएंगे. लोगों के घरों तक सरकारी योजनाएं पहुंचाएंगे.

फ्री तीर्थ यात्रा
दिल्ली में 73 हजार बुजुर्गों को फ्री तीर्थ यात्रा करा चुका हूं, यहां भी सबको फ्री तीर्थ यात्रा कराएंगे. दिल्ली और पंजाब के सैनिकों या पुलिस कर्मियों की शहादत पर परिजनों को एक करोड़ की सम्मान राशि देते हैं. यहां भी इसे लागू करेंगे. कच्चे कर्मचारियों को पक्का करेंगे.

उन्होंने कहा कि, किसानों और आदिवासियों के लिए अगली बार गारंटी की घोषणा करेंगे. कोई राजनीतिक पार्टी यह बातें नहीं करतीं. कांग्रेस वाले बीजेपी वालों को गाली देते हैं और वे इन्हें. हम राष्ट्र निर्माण के लिए आए हैं, देश लूटने के लिए नहीं. अन्ना आंदोलन से इसीलिए निकले हैं. हम देश बनाने आए हैं, पैसा कमाने नहीं. आज दिल्ली और पंजाब की जनता कहती है कि आम आदमी पार्टी को 50 साल तक कोई नहीं हरा सकता. एक मौका यहां भी दो, कांग्रेस और बीजेपी, दोनों सरकारों को भूल जाओगे.