राजस्थान के इस गांव में दाड़ी मूंछ वाले दूल्हे और शादी से पहले दुल्हन से मुलाकात पर पाबंदी

In this village of Rajasthan, there is a ban on meeting the groom with a beard and the bride before marriage.
In this village of Rajasthan, there is a ban on meeting the groom with a beard and the bride before marriage.
इस खबर को शेयर करें

Pali News : अपने घर की शादी हो तो हर कोई टिप टॉप दिखना चाहता है. ऐसे में दूल्हा ट्रेंडिग आउटफिट ना पहने या फिर ट्रेडिंग लुक में ना हो तो फिर क्या मजा आएगा भला ? शादी को यादगार बनाने के लिए शादी से पहले दूल्हा दुल्हन का प्री वेंडिग शूट होगा और इसकी फोटो और वीडियो को शादी के बाद स्टेज से मेहमानों को दिखाया जाएगा.

भारतीय शादियों में आम हो चुकी ये प्रथा राजस्थान में पाली के गांव में बैन हो चुकी हैं. पाली के सोनाई मांझी गांव के बुजुर्गों ने एक बैठक कर एक प्रस्ताव पास किया है. जिसके मुताबिक गांव में कोई भी दूल्हा दाड़ी मूंछ वाला नहीं होगा. कोई प्री वेडिंग शूट नहीं होगा और शादी से पहले दूल्हा दुल्हन घूमने नहीं जा सकते हैं.

सीरवी समाज परगना समिति (पाली) की सोनाई मांझी गांव में हुई इस बैठक में ये कठोर नियम बना दिये गये हैं. जिसको भी गांव में शादी करनी है, उनको ये नियम मानने ही पड़ेंगे. आपको बता दें शादी समारोह में डीजे पर पाबंदी भी समाज ने लगा दी है.

यही नहीं अब गांव में शादी पर होने वाली हल्दी की रस्म भी नहीं होगी. समाज के लोगों ने कुकाराम परिहार की अध्यक्षता में सामाजिक परम्पराओं को बचाने और अपनी परंपरा को खत्म होने से रोकने के लिए ये कदम उठाए हैं. ये नियम गुरु पूर्णिमा के बाद से लागू हो जाएंगे.

वक्त के साथ फैशन बदलता रहा है. जिसका असर खास लोगों से सीधे आम लोगों तक पहुंचता है. जैसे की लड़कों की दाड़ी मूंछ का ट्रेंड ही देख लीजिए. हर दूसरा लड़का दाड़ी मूंछ में दिखता. जिसको मेंटेंन करने के लिए भी सैलून में खूब खर्च किया जाता है. ऐसा ही आजकल हो रही शादियों में दिख रहा है, जहां प्री वेडिंग शूट आम बात हो चुकी है. इसलिए फिजूलखर्च पर लगाम लगाने के लिए गांव के लोगों ने ये बैन लगा दिया है.