हरियाणा में आज से बूंदाबांदी-तेज हवा का दौर: कई जिलों में तेज आंधी-ओलावृष्टि भी होगी

Drizzle and strong wind in Haryana from today: There will be strong thunderstorm and hailstorm in many districts
Drizzle and strong wind in Haryana from today: There will be strong thunderstorm and hailstorm in many districts
इस खबर को शेयर करें

सोनीपत: तीन दिन से लू और गर्मी झेल रहे हरियाणा के लोगों को आज से कुछ राहत की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से आज 12 जिलों में राहत की फुहार (बूंदाबांदी) पड़ेगी। साथ ही 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा भी चलेगी। अब आगे का पूरा सप्ताह मौसम बदला रहने वाला हे। नौ तपा की शुरुआत भी बूंदाबांदी सरीखे माहौल में होगी। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश में अधिकतम तापमान जहां 45 डिग्री से पार चल रहा है। अब बदले मौसम के बाद तापमान में 3 से 6 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट की आएगी। इससे लोगों को तन को झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिलेगी। 25 मई के बाद कुछ स्थानों पर तेज बारिश के आसार भी बन रहे हैं। बूंदाबांदी का यह बदलाव वाला मौसम अब पूरा महीना रहने वाला है। एक पश्चिमी विक्षोभ ने दस्तक दे दी है तो दूसरा 25 मई से और तीसरा पश्चिमी विक्षोभ 29 मई से प्रदेश में असर दिखाएगा। आज मंगलवार को जहां प्रदेश में हवा की रफ्तार 30 किलोमीटर प्रति घंटा से नीचे रहेगी, वहीं बुधवार को यह कुछ जिलों में 50 से 60 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से आंधी में बदल जाएगी। मौसम वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि बुधवार को कई जिलों में आंधी के साथ बारिश और ओले भी गिर सकते हैं।

इसके लिए महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, कैथल, करनाल, सिरसा, फतेहाबाद व हिसार जिलों के लिए IMD की ओर से ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में तेज आंधी के साथ अलग अलग क्षेत्रों में ओले गिरने की संभावना है।मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 31 मई तक हरियाणा में बारिश संबंधी गतिविधियां चलेंगी। चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. एमएल खीचड़ के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने से 23 मई रात्रि व 24 मई को राज्य के उत्तर-पश्चिमी व दक्षिणी क्षेत्रों में गरज-चमक तथा हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

25 मई से एक ओर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है, जिससे 26 मई से 28 मई को भी राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बीच-बीच में बादलवाई तथा हवायों व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना है। इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट आने की संभावना है।