फटाक से बाहर आएंगे गोभी, ब्रोकली जैसी सब्जियों में से कीड़े, बस अपनाएं ये देसी तरीके

Insects will come out of the crackers from vegetables like cabbage, broccoli, just follow these indigenous methods
Insects will come out of the crackers from vegetables like cabbage, broccoli, just follow these indigenous methods
इस खबर को शेयर करें

Remove worms from vegetables: सर्दी का मौसम है और इस सीजन में तरह-तरह की सब्जियां आपके किचन में आती हैं. इस मौसम में मटर, फूल गोभी और ब्रोकली जैसी सब्जियां न खाए, ऐसा हो नहीं सकता, लेकिन सबसे बड़ी समस्‍या यह रहती है कि इनमें से कीड़ोंं को कैसे बाहर किया जाए. इन सब्जियों में से कीड़ोंं को बाहर करना सबसे बड़ा सिर दर्द होता है. इसके लिए कई घरेलू उपाय होते हैं, जिससे आप इन्‍हें बाहर कर सकते हैं. अगर आप गंभीर बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको इनका ध्‍यान जरूर रखना चाहिए क्‍योंकि पेट में जाकर ये आपको दिक्‍कत दे सकते हैं.

आसानी से निकलेंगे फूल गोभी के कीड़े
गोभी में कीड़े की समस्‍या बनी ही रहती है. इसमें से कीड़े निकालना बहुत ही टेढ़ी खीर रहती है. ऐसे में आप इन आसान घरेलू नुस्‍खों को आजमा सकते हैं. इसके लिए आप गोभी को 4 से 5 हिस्सों में काट लें. ध्‍यान रखें गोभी का साइज बड़ा ही काटें. अब किसी बड़े बर्तन में या कढ़ाई में पानी गर्म कर लें और उसमें 1 चम्मच हल्दी डाल दें और इसे मिक्स कर दें. आपने जो पानी गर्म किया है, उसमें गोभी को 5 मिनट तक डिप कर दें और फिर गैस बंद कर दें. इसके बाद गोभी को बाहर निकाल लें और एक बार फिर नॉर्मल पानी से गोभी को साफ करें. इस तरह से सभी कीड़े बाहर निकल जाएंगे. अब आप इस सब्जी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ब्रोकली से निकल जाएंगे सारे कीड़े
कई विशेषज्ञ ब्रोकली को डाइट में शामिल करने क सलाह देते हैं, लेकिन आपने देखा होगा कि इन सब्जियों में कीड़े की समस्‍या बहुत रहती है. अगर आप कीड़े की सब्‍जी खाएंगे तो ये आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकती है. ऐसेेमें अगर आप ब्रोकली से कीड़े निकालना चाहती हैं तो इसे बहुत ही आसान तरीके से बाहर किया जा सकता है. ब्रोकली को साफ करने के लिए उसके पीछे का हिस्सा काट लें और उसके सभी फूल को अलग कर लें. इसके बाद एक बड़ा बर्तन लें और उसमें पानी को गुनगुना करें. इसमें 2 चम्मच नमक डाल दें. इस गुनगुने पानी में ब्रोकली को डिप करें और लगभग आधे घंटे तक उसमें ही रहने दें. इसके बाद इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें, अब आप इसकी सब्‍जी बना सकते हैं.