कहीं आपके AC का कंप्रेसर गलत जगह तो नहीं लगा? बन सकता है आग का गोला

Is your AC compressor installed in the wrong place? It can turn into a fireball
Is your AC compressor installed in the wrong place? It can turn into a fireball
इस खबर को शेयर करें

AC Fire: लोग अपनी जरूरत के हिसाब से विंडो AC या स्प्लिट AC खरीदते हैं. विंडो एसी को खिड़की पर लगाया जाता है और यह एक ही जगह इंस्टॉल हो जाता है. लेकिन, स्प्लिट एसी में ऐसा नहीं होता. स्प्लिट एसी दो पार्ट्स में आता है. एक इनडोर यूनिट होती है जो कमरे या घर के अंदर लगी होती है और दूसरा आउटडोर यूनिट, जो घर की छत या दीवार पर लगाया जाता है. इसी आउटडोर यूनिट को कंप्रेसर के नाम से जाना जाता है. दोनों यूनिट एक-दूसरे से कनेक्टेड होते हैं और कूलिंग में मिलकर काम करते हैं.

स्प्लिट एसी का इनडोर यूनिट घर के अंदर लगा होता है इसलिए इसको लेकर कोई चिंता की बात नहीं होती. लेकिन, आउटडोर यूनिट घर के बाहर होती है इसलिए इसको लेकर कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है. अगर एसी कंप्रेसर यानी आउटडोर यूनिट सही जगह पर नहीं लगा है तो यह आग का गोला बन सकता है.

कब लग सकती है कंप्रेसर में आग?

गर्मी के दिनों में ज्यादातर लोग एसी का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. गर्मी से बचने के लिए एसी को सबसे कारगर डिवाइस माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि एसी ठंडी हवा फेंकता है और कुछ ही समय में कमरे को ठंडा कर देता है. कई बार तो दिन का ज्यादातर समय एसी का यूज करते हैं. ऐसे में अगर आपके स्प्लिट AC का कंप्रेसर ऐसी जगह लगा है, जहां वह धूप के सीधे कॉन्टैक्ट में है, तो वह गर्म हो सकता है. खासकर तब जब कंप्रेसर पूरा दिन धूप में रहे. ऐसे में एसी का ज्यादा इस्तेमाल करने से उसपर ज्यादा लोड पड़ेगा और वह ज्यादा हीट हो सकता है. ऐसे में कंप्रेसर में आग लगने की संभावन बढ़ जाती है.

कहां लगाएं स्प्लिट AC का कंप्रेसर

कोशिश करें कि कंप्रेसर को ऐसी जगह लगाएं जहां उस पर धूप न पड़े. कंप्रेसर को साफ, सूखी और खुली जगह पर लगाएं. इसे ऐसी जगह न लगाएं जो ज्यादातर समय बंद रहती है जैसे कि स्टोर या गैराज. आप बालकनी या छत पर कंप्रेसर लगा सकते हैं. लेकिन, इस बात का ध्यान रखे कि उसके चारों तरफ 2 फीट की जगह हो ताकि एयरफ्लो ब्लॉक न हो.