James Webb Space Telescope: नासा के महाशक्तिशाली जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप ने पहली रंगीन तस्वीर जारी की, दिखा अद्भुत दृश्य

James Webb Space Telescope: NASA's superpowerful James Webb Space Telescope released the first color picture, showing amazing views
James Webb Space Telescope: NASA's superpowerful James Webb Space Telescope released the first color picture, showing amazing views
इस खबर को शेयर करें

वॉशिंगटन: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने अपने सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलिस्कोप जेम्स वेब से पहली रंगीन फोटो र‍िलीज की है। यह अब तक देखी गई ब्रह्मांड की सबसे हाई रिजॉल्यूशन वाली पहली रंगीन तस्वीर है। इस पहली रंगीन तस्‍वीर के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की व्हाइट हाउस ब्रीफिंग में खुलासा किया गया। उन्‍होंने कहा क‍ि यह आश्चर्यजनक तस्‍वीर है। जो क‍ि हजारों आकाशगंगाओं से भरी हुई है और इसमें अब तक देखी गई सबसे धुंधली वस्तुएं हैं, जो नीले, नारंगी और सफेद रंग में रंगी हुई हैं। यह टेल‍िस्‍कोप मानवता की महान इंजीनियरिंग उपलब्धियों में से एक है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से ली गई ब्रह्मांड की पहली पूर्ण-रंगीन तस्‍वीर का अनावरण किया है। सोमवार शाम व्हाइट हाउस में एक समारोह के दौरान बाइडने ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि दुनिया के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष विज्ञान टेल‍िस्‍कोप ने हमारे ब्रह्मांड के इतिहास में एक नई पेशकश की। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने पिछले महीने एक ब्रीफिंग में पत्रकारों से कहा था क‍ि हम मानवता को ब्रह्मांड के बारे में एक नया दृष्टिकोण देने जा रहे हैं और यह एक ऐसा दृश्य है जिसे हमने पहले कभी नहीं देखा है।

ब्रह्मांड की उत्पत्ति के खुलेंगे राज
इससे पहले नासा ने अपने सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलिस्कोप जेम्स वेब से खींची जाने वाली गहरे-अंतरिक्ष की पहली तस्वीरों से पहले एक खूबसूरत टीजर फोटो रिलीज क‍िया था। इसमें नासा की बहुप्रतीक्षित डीप-स्पेस तस्वीरें अगले हफ्ते रिलीज होने की बात कही गई थी। वैज्ञानिकों की मानें तो यह शक्तिशाली उपकरण ब्रह्मांड की उत्पत्ति से जुड़े कई राज खोल सकता है।

किसी भी स्पेस टेलिस्कोप से दमदार है वेब
हनीवेल एयरोस्पेस में वेब टेलिस्कोप के फाइन गाइडेंस सेंसर के प्रोग्राम साइंटिस्ट नील रोलैंड्स ने कहा था कि जब यह तस्वीर ली गई, तो मैं इन धुंधली आकाशगंगाओं में विस्तृत संरचना को स्पष्ट रूप से देखकर रोमांचित हो गया। नासा के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन ने पिछले हफ्ते कहा था कि वेब टेलिस्कोप पहले की किसी भी दूरबीन की तुलना में अंतरिक्ष में सबसे अधिक दूरी तक देखने में सक्षम है।

कैसे बना है यह टेल‍िस्‍कोप, क‍ितनी है लागत
10 अरब डॉलर की लागत से तैयार टेलिस्कोप को पिछले साल दिसंबर में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में धरती से 15 लाख किमी दूर सूर्य की परिक्रमा कर रहा है। यह टेलिस्कोप अपने विशाल प्राइमेरी मिरर और उपकरणों की मदद से स्पेस में किसी भी अन्य टेलिस्कोप की तुलना में अधिक दूरी तक देख सकता है। टेलिस्कोप में लगे उपकरण इसे धूल और गैस के पार भी देखने में मदद करते हैं।